पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए चेन्नई व कोयंबटूर में एकीकृत केंद्र होगा स्थापित

चेन्नई, 16 नवंबर (आईएएनएस)। तमिलनाडु पंजीकरण विभाग जल्द ही पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पायलट आधार पर चेन्नई और कोयंबटूर में एकीकृत केंद्र स्थापित करेगा।
 
पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए चेन्नई व कोयंबटूर में एकीकृत केंद्र होगा स्थापित
पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए चेन्नई व कोयंबटूर में एकीकृत केंद्र होगा स्थापित चेन्नई, 16 नवंबर (आईएएनएस)। तमिलनाडु पंजीकरण विभाग जल्द ही पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पायलट आधार पर चेन्नई और कोयंबटूर में एकीकृत केंद्र स्थापित करेगा।

इससे आम जनता को पंजीकरण विभाग की सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी, जिसमें ऋणभार प्रमाण पत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र आदि शामिल हैं।

केंद्र दस्तावेज तैयार करने, ऑनलाइन पंजीकृत किए जा सकने वाले दस्तावेजों को जमा करने, भार प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने, जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र और ई-भुगतान जैसी सेवाएं प्रदान करने में आ रही कठिनाइयों को कम करेगा।

प्रत्येक सेवा के लिए एक मानक शुल्क निर्धारित किया जाएगा।

विभाग प्रत्येक सेवा के शुल्क के बारे में निर्णय लेने के लिए एक समिति का गठन करेगा, जिसकी अध्यक्षता तमिलनाडु सरकार के पंजीकरण महानिरीक्षक करेंगे।

तमिलनाडु पंजीकरण विभाग के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पंजीकरण विभाग के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है और परियोजना जल्द ही लागू हो जाएगी।

इस परियोजना का उद्देश्य पंजीकरण कार्यालयों में दलालों और बिचौलियों के कारण हो रहे भ्रष्टाचार को रोकना है।

कोयंबटूर के सामाजिक कार्यकर्ता और विकासशील समाज अनुसंधान एवं अध्ययन केंद्र के सचिव आर. कृष्णसामी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, यह एक बड़ा कदम है और इससे राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण बनेगा। दलाल और बिचौलिए गायब हो जाएंगे।

--आईएएनएस

पीके/एसकेके

From around the web