जी-20: पीएम मोदी व जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने व्यापार, रक्षा संबंधों पर की चर्चा

नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने बुधवार को व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने और रक्षा व सुरक्षा, प्रवासन और गतिशीलता और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।
 
जी-20: पीएम मोदी व जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने व्यापार, रक्षा संबंधों पर की चर्चा
जी-20: पीएम मोदी व जर्मन चांसलर स्कोल्ज ने व्यापार, रक्षा संबंधों पर की चर्चा नई दिल्ली, 16 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने बुधवार को व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने और रक्षा व सुरक्षा, प्रवासन और गतिशीलता और बुनियादी ढांचे के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

दोनों नेताओं ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में, नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच व्यापक द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। आईजीसी के दौरान प्रधानमंत्री और चांसलर द्वारा हरित और सतत विकास को लेकर साझेदारी पर हस्ताक्षर के साथ एक नए चरण में प्रवेश किया।

पीएम मोदी व जर्मन चांसलर जी20 और यूएन सहित बहुपक्षीय मंचों में सहयोग और समन्वय बढ़ाने पर भी सहमत हुए।

इस साल मोदी और स्कोल्ज के बीच यह तीसरी मुलाकात थी। उनकी पिछली बैठकें 2 मई, 2022 को भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श से संबंधित बर्लिन यात्रा के दौरान हुई थीं। इसके अलावा, चांसलर स्कोल्ज के निमंत्रण पर पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी की यात्रा पर गए थे, इस दौरान दोनों की मुलाकात हुई।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम

From around the web