गुटेरेस ने इथियोपिया में शांति समझौते को लागू करने का आग्रह किया

संयुक्त राष्ट्र, 14 नवंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया में लड़ रहे पक्षों से शांति समझौते को लागू करने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है।
 
गुटेरेस ने इथियोपिया में शांति समझौते को लागू करने का आग्रह किया
गुटेरेस ने इथियोपिया में शांति समझौते को लागू करने का आग्रह किया संयुक्त राष्ट्र, 14 नवंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया में लड़ रहे पक्षों से शांति समझौते को लागू करने के लिए ठोस कदम उठाने का आग्रह किया है। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है।

अफ्रीकी संघ (एयू) ने शनिवार को घोषणा की कि संगठन द्वारा प्रायोजित चार दिवसीय बैठक के बाद, इथियोपियाई सरकार के वरिष्ठ कमांडरों और टिग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) ने देश के संघर्ष-प्रभावित हिस्सों में मानवीय पहुंच को सुविधाजनक बनाने पर सहमति व्यक्त की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में ये कहा गया है।

एयू ने कहा कि संघर्ष के पक्ष टिग्रे और पड़ोसी क्षेत्रों में सभी जरूरतमंदों के लिए निर्बाध मानवीय पहुंच को बढ़ावा देने और मानवीय सहायता कर्मियों को सुविधाजनक पहुंच देने पर सहमत हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, गुटेरेस पार्टियों के बीच शनिवार के समझौते का स्वागत करते हैं और समर्थन के लिए संयुक्त राष्ट्र की तत्परता को दोहराते हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि महासचिव ने दोनों पक्षों से जमीनी स्तर पर नागरिकों के लिए ठोस सुधारों में इस समझौते को लागू करने की जरूरत के रूप में आगे बढ़ने का आह्वान किया, जिसमें मानवीय पहुंच की सुविधा और आवश्यक सेवाओं की बहाली में तेजी लाना शामिल है।

इथियोपियाई सरकार और टीपीएलएफ ने औपचारिक रूप से शत्रुता की समाप्ति और व्यवस्थित निरस्त्रीकरण पर सहमति व्यक्त की है। 2 नवंबर को दोनों पक्षों ने उत्तरी इथियोपिया में दो साल से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक समझौते की घोषणा की थी।

अफ्रीका के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश ने नवंबर 2020 से सरकार-संबद्ध सैनिकों और टीपीएलएफ के प्रति वफादार बलों के बीच विनाशकारी संघर्ष देखा है, जिससे लाखों लोगों को मानवीय सहायता की तत्काल आवश्यकता है।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसकेपी

From around the web