किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नया बाजरा मिशन : असम के मुख्यमंत्री

गुवाहाटी, 17 नवंबर (आईएएनएस)। राज्य में बाजरा की खेती का विस्तार करने और इसे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को यहां असम बाजरा मिशन की शुरुआत की।
 
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नया बाजरा मिशन : असम के मुख्यमंत्री
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए नया बाजरा मिशन : असम के मुख्यमंत्री गुवाहाटी, 17 नवंबर (आईएएनएस)। राज्य में बाजरा की खेती का विस्तार करने और इसे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को यहां असम बाजरा मिशन की शुरुआत की।

सरमा ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बाजरा मिशन का लक्ष्य असम में पोषण भागफल और किसानों की आय को दोगुना करना है। मिशन फसल उत्पादकता में भी वृद्धि करेगा और फसल विविधीकरण में योगदान देगा।

उन्होंने कहा कि किसान अब अपनी फसल पद्धतियों में विविधता ला सकते हैं और पारंपरिक फसलों के अलावा, वे बाजरा उगाने के लिए अपनी खेती का विस्तार कर सकते हैं।

शुरुआत में असम बाजरा मिशन का 25,000 हेक्टेयर फसली भूमि में अभ्यास किया जाएगा। इसके बाद इसे राज्य में 50,000 हेक्टेयर कृषि भूमि तक बढ़ाया जाएगा।

बुधवार को कुछ ज्ञान केंद्रों का भी उद्घाटन किया गया, जो राज्य के किसानों को बाजरे की खेती के बारे में ज्ञान प्राप्त करने और मदद करने में मदद करेंगे।

सरमा ने आगे कहा कि अगले साल से असम सरकार ने धान के लिए एमएसपी 2,040 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

उन्होंने किसानों से कहा कि वे अपना धान सरकार को बेच दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मिलों और अन्य कृषि बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करके स्थानीय युवाओं की मदद कर रही है।

सीएम सरमा ने उसी कार्यक्रम में बोंगाईगांव, मोरीगांव, उदलगुरी, गोलाघाट, करीमगंज और दारंग में छह मृदा परीक्षण और गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला और धेमाजी और टिटाबोर में दो ज्ञान केंद्रों का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर असम के कृषि मंत्री अतुल बोरा, पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री रंजीत कुमार दास और अन्य भी मौजूद थे।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

From around the web