कर्नाटक सरकार दिसंबर तक 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड जारी करेगी

बेंगलुरु, 14 नवंबर (आईएएनएस)। कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी दिसंबर तक एक करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
 
कर्नाटक सरकार दिसंबर तक 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड जारी करेगी
कर्नाटक सरकार दिसंबर तक 1 करोड़ आयुष्मान भारत कार्ड जारी करेगी बेंगलुरु, 14 नवंबर (आईएएनएस)। कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी दिसंबर तक एक करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने सोमवार को कहा कि एक करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत-आरोग्य कर्नाटक कार्ड, जो कर्नाटक की 50 प्रतिशत पात्र आबादी को कवर करेंगे, दिसंबर तक वितरित किए जाएंगे।

पत्रकारों से बात करते हुए सुधाकर ने कहा कि बहुत कम समय में एक करोड़ कार्ड तैयार किए गए हैं। आयुष्मान भारत कार्ड बांटने के मामले में कर्नाटक पूरे देश में एक मॉडल राज्य के रूप में उभरा है।

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के उद्देश्य से कर्नाटक ने गरीबी रेखा से नीचे के सभी रोगियों के लिए मुफ्त और कैशलेस प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए मार्च 2018 में आरोग्य कर्नाटक योजना शुरू की, उच्च सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में गरीबी रेखा से ऊपर के रोगियों को प्रति वर्ष 2 लाख रुपये की पारिवारिक फ्लोटर सीमा और 30 प्रतिशत सब्सिडी वाले सह-भुगतान पैकेज के साथ।

सुधाकर ने कहा कि यह सुनिश्चित करता है कि परिवारों को भयावह स्वास्थ्य व्यय से बचाया जाए। मंत्री ने कहा कि चिक्काबलापुर, हावेरी और बेंगलुरु ग्रामीण जिलों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और पंजीकरण उनकी लक्ष्य आबादी के लगभग एक तिहाई तक पहुंच चुके हैं।

--आईएएनएस

केसी/एसजीके

From around the web