ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा को 5वां विस्तार मिला

नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी और प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक और साल के लिए बढ़ा दिया गया है।
 
ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा को 5वां विस्तार मिला
ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा को 5वां विस्तार मिला नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी और प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक और साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

ईडी में उनका चार साल का कार्यकाल इस साल 18 नवंबर को पूरा होना था, लेकिन उन्हें केंद्रीय धन शोधन रोधी जांच एजेंसी के प्रमुख के रूप में एक और कार्यकाल दिया गया है।

पिछले साल केंद्र सरकार केंद्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम में संशोधन के लिए एक अध्यादेश लाई थी, जिसके जरिए मिश्रा का कार्यकाल 18 नवंबर, 2022 तक बढ़ा दिया गया था। पहले ईडी निदेशक का कार्यकाल दो साल का होता था, लेकिन अब इसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। यह पांचवीं बार है जब उनका कार्यकाल बढ़ाया गया है।

इससे पहले आयकर विभाग में तैनात मिश्रा को 19 नवंबर, 2018 को ईडी का प्रधान विशेष निदेशक नियुक्त किया गया था। कुछ दिनों बाद उन्हें निदेशक बना दिया गया था। ईडी में अपने कार्यकाल के दौरान, मिश्रा ने यस बैंक के राणा कपूर, आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और विजय माल्या जैसे कई हाई-प्रोफाइल मामलों को देखा है।

मिश्रा के कार्यकाल में, अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले के मुख्य अभियुक्तों में से एक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स को भारत लाया गया था, जो इस मामले में एक बड़ी सफलता थी। मिश्रा वर्तमान में विवादास्पद नेशनल हेराल्ड मामले को देख रहे हैं जिसमें गांधी परिवार शामिल है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम

From around the web