आसियान शिखर सम्मेलन का समापन, महामारी के बाद की रिकवरी पर जोर

अहमदाबाद, 13 नवंबर (आईएएनएस)। कंबोडिया में 40वें और 41वें आसियान शिखर सम्मेलन और संबंधित शिखर सम्मेलन रविवार को संपन्न हुए, जो कोविड महामारी के बाद सामाजिक-आर्थिक सुधार की दिशा में अधिक क्षेत्रीय सहयोग के लिए उपयोगी परिणाम प्राप्त कर रहे हैं।
 
आसियान शिखर सम्मेलन का समापन, महामारी के बाद की रिकवरी पर जोर
आसियान शिखर सम्मेलन का समापन, महामारी के बाद की रिकवरी पर जोर अहमदाबाद, 13 नवंबर (आईएएनएस)। कंबोडिया में 40वें और 41वें आसियान शिखर सम्मेलन और संबंधित शिखर सम्मेलन रविवार को संपन्न हुए, जो कोविड महामारी के बाद सामाजिक-आर्थिक सुधार की दिशा में अधिक क्षेत्रीय सहयोग के लिए उपयोगी परिणाम प्राप्त कर रहे हैं।

कंबोडियाई प्रधानमंत्री सैमडेच टेको हुन सेन ने चार दिवसीय शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में कहा, इन चार दिनों के भीतर, हमने आसियान केंद्रीयता को मजबूत करने और अपने बाहरी भागीदारों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के तरीके पर एक व्यापक और उत्पादक चर्चा की है, विशेष रूप से ऐसे समय में जब दुनिया तेजी से विकसित जटिल क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दे का सामना कर रही है।

आसियान नेताओं के एक बयान के अनुसार, शुक्रवार को एसिईएएन नेताओं ने तिमोर-लेस्ते को 11वें एसिईएएन सदस्य के रूप में स्वीकार करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति जताई।

हुन सेन ने कहा, मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि आसियान की अगुआई वाले विभिन्न तंत्रों के माध्यम से हमारे बाहरी भागीदारों के साथ ठोस बातचीत और सहयोग के लिए आसियान की केंद्रीयता मुख्य रूप से प्रेरक शक्ति है।

समापन समारोह में हुन सेन ने इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो को आसियान चेयर का गैवेल सौंपा।

एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट आसियान नेशंस (आसियान) समूह में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम हैं।

--आईएएनएस

एचएमए/एसकेपी

From around the web