Mutual Fund SIP : क्या आप भी करोड़पति बनना चाहते हो लेकिन आपकी सैलरी ज्यादा नही है? यदि ऐसा है तो आपको आज हम एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने करोड़पति बनने के सपने को सच कर सकते हो। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप हर महीने 1000 रुपए की SIP शुरू करके करोड़पति बन सकते हो।

SIP क्या होती है

सामान्यतः SIP म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने का एक तरीका है जिसके द्वारा आपको नियमित अंतराल के बाद निश्चित राशि निवेश करना पड़ता है जिसके ऊपर आपको रिटर्न के साथ लॉन्ग टर्म में कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। भारत में तेजी के साथ SIP का चलन बढ़ता जा रहा हैं। इसकी मदद से आप लॉन्ग टर्म में अपने लिए काफी अच्छा फंड तैयार कर सकते हो।

हर महीने बचाओ 1000 रुपए

यदि आप करोड़पति बनना चाहते हो लेकिन आपकी मासिक आय ज्यादा नहीं तो आप अधिक न सही लेकिन 1000 रुपए की SIP तो कर ही सकते हो। अतः आपको बस अच्छा फंड सिलेक्ट करके हर महीने आपको 1000 रुपए की SIP करनी होगी।

आपको यह SIP अगले 30 सालों के लिए जारी रखना होगा। यानी की यदि आप आज 20 साल के हो तो 50 साल की आयु तक आपको SIP को बिना रुके जारी रखना होगा। जितना लॉन्ग टर्म के लिए आप एसआईपी करोगे उतना ज्यादा फायदा आपको मिलेगा।

ऐसे बनेगा 23360802 रुपए का फंड

जैसा की हमने कहा कि आपको 1000 रुपए की एसआईपी 30 सालों के लिए करना होगा। अतः इन 30 सालों में आपको कुल 360000 रुपए का निवेश करना होगा। मान लेते है कि आपको इन 30 सालों में 20% का सालाना रिटर्न मिलता है तो कंपाउंडिंग के साथ आपको आखिर में मैच्योरिटी पर कुल 23360802 रुपए मिलेंगे। 

डिस्क्लेमर : TodaySamachar.in ब्लॉग के माध्यम से आप सभी पाठकों को केवल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और वित्तीय निवेश से संबंधित नई नई जानकारियां दी जाती है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी प्रकार से निवेश संबधित सलाह देना नही है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..