Lotus Electric SUV

Lotus Electric SUV: ब्रिटिश ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी ने भारतीय बाजार में अपने लोटस इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक शानदार मार्डन फीचर्स के साथ मार्केट में उतारी है। लोटस, जो सुपर कार और लग्जरी गाड़ियों का निर्माता कंपनी है, यह अब भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ कदम रख रहा है। यह इस कंपनी का पहला आउटलेट है, जो दिल्ली में स्थापित किया जाएगा और यह लोटस इलेक्ट्रिक लग्जरी कार बीएमडब्ल्यू और लैंबॉर्गिनी जैसी गाड़ियों का मुकाबला करेगी। तो चलिए इस आर्टिकल के द्वारा इसके क़ीमत, फीचर्स और रेंज के बारे में पूरी डीटेल में जानते हैं..

600Km तक की रेंज के इंजन और शानदार परफॉर्मेंस के साथ

अब अगर बात इसमें दी गई इंजन की करी जाए तो लोटस ने अपनी इलेक्ट्रिक कार Eletre को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया है, जिसमें दो पावरट्रेन विकल्प शामिल हैं। इस वाहन के तीन वेरिएंट्स में कंपनी ने एक समान क्षमता वाले ड्यूअल इलेक्ट्रिक मोटर को दिया है, जिसके साथ 12 KWh क्षमता वाला बैटरी पैक है। इस बैटरी पैक के साथ, एक फास्ट चार्जर का ऑप्शन भी है, जो 20 मिनट में इसे 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। लोटस एलेट्रे और एलेट्रे एस वेरिएंट में सिंगल स्पीड सिस्टम को भी दिया गया है, जो 603 बीएचपी की पावर और 710 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ ही यह कार एक बार चार्ज करने से 600 किलोमीटर तक की रेंज देती है, और कंपनी के अनुसार, यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड को मात्र 4.5 सेकंड में पकर सकती है।

Lotus Electric SUV

इसके कमाल के फीचर्स इसे बनाते हैं,बहुत खुब

अब अगर बात इसकी फीचर्स कि करी जाए तो इस लग्जरी लोटस इलेक्ट्रिक सयुवी में 15.1 इंच का फ्लोटिंग टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसे डिजिटल सुविधाएं और वॉयस कमांड के साथ कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें एचटीसी कंट्रोल, AC बंद/चालू, और अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं। साथ ही पीछे के लिए बड़े टच स्क्रीन सिस्टम के माध्यम से कंट्रोल की जा सकती हैं। 1380 वाट का स्टैंडर्ड 15 स्पीकर KEF साउंड सिस्टम और टॉप मॉडल के लिए 2160 वाट 23 स्पीकर साउंड सिस्टम, जिसमें 3D सराउंड सिस्टम दिया है। यहां तक कि इसमें बेहतरीन फीचर्स जैसे कि वायरलेस चार्जिंग, चार्ज चार जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ, और अन्य फीचर्स भी देखने को मिलती हैं।

जानें क्या हैं इसकी सेफ़्टी फीचर्स की खासियत

अब अगर इसके सेफ़्टी फीचर्स के बारे में बात करें तो यह सुरक्षा के क्षेत्र में, इसमें ADAS तकनीक और लाइटर सेंसर टेक्नालॉजी के साथ हाई सुरक्षा सुविधा देती है। साथ ही ADAS तकनीक इसमें आगे-पीछे टक्कर से बचाव करता हैं, तथा इसके साथ ही इसमें ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लाइन डिपार्चर वॉर्निंग, लेन की वापसी, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, रियल क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ट्रैफिक जाम एसिस्ट, और हाई बीम ए सिस्टम को दिया गया हैं। अगर इसके डिज़ाइन की बात करें तो इस लोटस इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिजाइन कूप एसयूवी से लिया गया है, जिसमें एग्रेसिव फ्रंट प्रोफाइल और एल आकार की मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट्स हैं। साइड प्रोफाइल में 22 इंच के 10 स्पोक एलॉय व्हील्स हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

जानें क्या है!, इसकी महज क़ीमत

अब अगर आखरी बात इसके कीमत की करी जाए तो इस लोटस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में 3 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। ELETRA, Eletra S और Eletra R। इसकी कीमतें भी शोरूम के अनुसार हैं पहली वैरिएंट की क़ीमत 2.55 करोड़ रुपए से शुरुआत करते हुए, जबकि दूसरी वेरिएंट की कीमत 2.75 करोड़ रुपए और तीसरी वेरिएंट की कीमत 2.99 करोड़ रुपए है। इस शानदार इलेक्ट्रिक एसयूवी ने नए डिजाइन, हाई सुरक्षा फीचर्स , और नई सुविधाओं के साथ भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च की है