तानाशाह किम जोंग उन ने की बहन की हत्या !, फिर हो गई जिंदा

 

रिपोर्ट : स्वाती सिंह

नई दिल्ली : उत्तर कोरिया हमेशा चर्चा में रहता है कभी तानाशाह किम जोंग उन की वजह से तो कभी तानाशाह की बहन किम यो जोंग की वजह से। अब एक बार फिर से उत्तर कोरिया की चर्चा हो रही है क्योंकि काफी लम्बे समय बाद इन क्रूर भाई-बहन की जोड़ी एक बार फिर से साथ दिखाई दी है। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग जुलाई के बाद पहली बार देश की मीडिया में नजर आई हैं। पिछले दो महीने से वह मीडिया और खबरों से दूर थी। सार्वजनिक कार्यक्रमों और मीडिया से उनकी इस दूरी को लेकर अटकलों का दौर चल पड़ा था। ऐसा माना जा रहा था साउथ कोरिया के खिलाफ लगातार विवादास्पद दबाव अभियान के बाद उनकी शक्तियों में कटौती कर दी गई है। दावा तो ये भी किया जा रहा था कि तख्त के लिए खतरा मानते हुए खुद तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी बहन की ही हत्या करा दी लेकिन अब जो तस्वीरें सामने आई हैं उसने सभी अटकलों पर पूर्ण विराम लगा दिया है।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया की ओर से  तस्वरें जारी की गई हैं। जारी तस्वीर में किम यो जोंग अपने भाई औऱर तानाशाह के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करती नजर आ रही है। किम यो जोंग कुछ अधिकारियों के साथ भाई को देश में आई बाढ़ के नुकसान से अवगत कराती नजर आ रही है। कतार में किम जोंग आगे चल रहे हैं तो उनके पीछे कुछ अधिकारी और उनकी बहन हैं। इस तस्वार से साफ समझा जा सकता है तानाशाह और उनकी बहन बाढ़ से हुए विभीषिका का जायजा ले रह हैं। एक एजेंसी के अनुसार, किम जोंग उन अपनी बहन के साथ हाल ही में आए भयंकर बाढ़ के बाद पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे थे। अब इससे साफ है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनकी बहन जो उस गद्दी की अगली हकदार हैं वह सही सलामत हैं और अपने देश की समस्याओं को दूर कर रहे हैं।

आपको बता दें कि किम यो जोंग के 2 महीने बाद देखे जाने पर उनकी हत्या की आंशका खत्म हो गई है। माना जाता है कि किम जोंग उन के बाद उनकी बहन किम यो जोंग का नंबर आता है। किम के परिवार में उनकी बहन एक मात्र सदस्य है, जो उनके बेहद करीबी हैं। वह तानाशाह की राजनीति सलाहाकर और उनकी राइट हैंड भी है। जहां तानाशाह नहीं जाते वहां उनका और देश का प्रतिनिधित्व खुद किम यो जोंग करती हैं। इनकी राजनीति और सार्वजिनक भूमिका भी है। किम यो जोंग को उत्तर कोरिया का अगला तानाशाह माना जा रहा है। भाई के साथ उनकी राजनीति में बढ़ती सक्रियता को देखकर ये तो साफ है कि सत्ता की अगली वारिस वहीं हैं।

From around the web