पाकिस्तान में बिस्किट पर बवाल, कार्रवाई की मांग

 

रिपोर्ट : रितिका आर्या

नई दिल्ली : पाकिस्तान में एक बिस्किट के विज्ञापन को लेकर बवाल छिड़ा हुआ है। जिस विज्ञापन को लेकर बवाल हो रहा है उसमें एक मॉडल के साथ अन्य कलाकार झूमते-गाते और हंसते-नाचते नजर आ रहे हैं। इसी को लेकर विज्ञापन पर नाराजगी जताई जा रही है। एक ओर जहां कुछ लोग मॉडल के डांस को मुजरा बताकर इसका विरोध कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर लोग इस विज्ञापन को महिलाओं की आजादी से जोड़कर इसे सही ठहरा रहा है।

बता दें, आम ही नहीं बल्कि मंत्री तक इस विज्ञापन के विरोध में उतर आए हैं। इतना ही नहीं लोगों द्वारा इसे अश्लील करार देते हुए बंद करने तक की मांग की गई है। विज्ञापन का विरोध कर रहे लोगों ने पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) से इस विज्ञापन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। वहीं इस विज्ञापन पर बढ़ते बवाल के बीच अथॉरिटी को बयान जारी करना पड़ा है।

क्या है बिस्किट के विज्ञापन में

बवाल छिड़ रहे विज्ञापन में पाकिस्तान की अभिनेत्री महविश हयात पाकिस्तान के पारंपरिक कपड़ों में डांस करती नजर आ रही हैं। इस वीडियो में उस बिस्किट को देश का बिस्किट कहा जा रहा है। हालांकि पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी की ओर से एडवरटाइजिंग एसोसिएशन और एडवरटाइजिंग सोसाइटी को विज्ञापन के कंटेंट पर विचार करने की सलाह दी गई है।

विज्ञापन में अभिनेत्री के संग ही अन्य कलाकार झूमते-गाते और हंसते-नाचते नजर आ रहे हैं। वहां के सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन को लेकर बहस छिड़ी हुई है। एक यूजर ने इसे विज्ञापन के नाम पर मुजरा बताते हुए पूछा कि पाकिस्तान में पेमरा नाम की कोई संस्था है भी या नहीं?

इसके जवाब में विज्ञापन का समर्थन करने वाली एक महिला ने लिखा कि इस समाज को हंसती, मुस्कुराती, गाती- झूमती महिलाओं से नफरत है। इस समाज को सिर्फ सहमी, खौफजदा और रोती हुई औरतें पसंद हैं इसलिए टीवी पर जब यह दिखाया जाता है तब इन्हें कोई आपत्ति नहीं होती है।

From around the web