पाकिस्तान ने भी बना ली कोरोना वैक्सीन, लेकिन यह संक्रमण पर कितनी असरकारक इसका खुलासा नहीं

 
PAkvac

इस्लामाबाद: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भी कोरोना वैक्सीन बनने की खबर है। मंगलवार को इसकी लॉन्चिंग की गई। प्रधानमंत्री इमरान खान के हेल्थ एडवायजर डॉ. फैसल सुल्तान ने एक समारोह के दौरान वैक्सीन लॉन्च की। हालांकि मीडिया को यह नहीं बताया गया कि यह वैक्सीन संक्रमण पर कितनी असरकारक है। वैक्सीन का नाम पाकवैक (PakVac) रखा गया है। वैक्सीन पर अप्रैल में काम शुरू किया गया था। इसे साइनोवैक चाइना की मदद से तैयार किया गया है। बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना के अब तक  9.23 लाख मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 8.45 लाख लोग ठीक हो गए, जबकि 20,850 की मौत हो गई।

डॉ. फैसल सुल्तान ने मीडिया को बताया कि बहुत जल्द उनका देश वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन करेगा। इस समय पाकिस्तान चीन और रूस की वैक्सीन पर निर्भर है। डॉ. फैसल ने माना कि वैक्सीन ईजाद करना एक बड़ी चुनौती थी। इसमें जुटी टीम को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। वैक्सीन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने ईजाद की है। पाकिस्तान ने इसे अपने लिए एक बड़ी उपलब्धि माना है।

PakVac की लॉन्चिंग पर पाकिस्तान की कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं। इनमें नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर के चीफ असद उमर भी थे। असद ने माना कि पाकिस्तान में इस लहर में काफी ज्यादा मरीज निकले। पाकिस्तान में 60 प्रतिशत लोगों को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ी। कार्यक्रम में पाकिस्तान में चीन के राजदूत नोंग रोंग भी मौजूद थे। उन्होंने इसे पाकिस्तान और चीन की दोस्ती की एक मिसाल बताया। रोंग ने कहा कि पाकिस्तान ही वो पहला देश है, जिसने चीन की वैक्सीन पर भरोसा किया और गिफ्ट कबूल की।

From around the web