बड़ी खबर : चीन ने कहा अपने सैनिकों का अलर्ट रहने को, कभी भी छिड़ सकता है जंग !

 

रिपोर्ट : ए.के.रंजन

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच छिड़ा LAC विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है, गौरतलब है कि आज से तकरीबन 5 माह पहले चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी, जिसका भारतीय जवानों ने विरोध किया। हालांकि इस दौरान 40 भारतीय जवान शहीद हो गये। इसके बाद भारतीय जवानों ने भी कार्रवाई करते हुए कई चीनी कब्जाई गई इलाकों को अपने कब्जे में लिया, जिससे चीन बौखला गया। अब अपने इसी बौखलाहट को शांत करने के लिए चीन युद्ध करने पर अमादा है।

आपको बता दे कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। साउथ चाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, शी जिनपिंग ने अपने बयान में सैनिकों से कहा है कि, 'आपको अपना दिमाग और पूरी ऊर्जा युद्ध की तैयारी के लिए लगाना चाहिए। साथ ही आपको अपनी ट्रेनिंग में जंग की तैयारी पर फोकस रखना चाहिए। अपनी ट्रेनिंग के मानकों और लड़ाकू क्षमता को बढ़ाएं।' बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ये बातें चीन के गुआंगडोंग इलाके में एक सैन्य अड्डे के दौरे के दौरान कही है।

आपको बता दें कि भारतीय सैनिकों ने 29 और 30 अगस्त की रात पैंगोंग नदी के दक्षिणी किनारे स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण कई ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया हैं, जिससे वहां भारतीय सेना की स्थिति काफी मजबूत हो गई है। वहीं भारत सरकार ने भी चीन के रणनीतियों को भांपते हुए भारतीय सेना को तमाम संसाधन मुहैया करा दिया है, जिसमें टैंक और अन्य भारी अस्त्र-शस्त्र से लेकर ईंधन, भोजन और सर्दियों में काम आने वाली वस्तुएं है।

बता दें कि LAC पर छिड़े विवाद को लेकर भारत और चीन के कोर कमांडर स्तर की सोमवार को बैठक हुई, जिसमें कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है, सिवाए इसके कि दोनों देश बातचीत को और आगे बढ़ाना चाहते हैं ताकि एलएसी पर जल्द से जल्द डिसइंगेजमेंट हो सके।

From around the web