ह्वाइट हाउस छोड़ने से पहले ट्रंप ने दिया पीएम मोदी को ये खास सम्मान, हैं बेहद खास

 

नई दिल्ली : अमेरिकी सीनेट चुनाव में हार के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही ह्वाइट हाउस को अलविदा को कहने वाले है, जिनका स्थान अब जो बाइडेन लेंगे। आपको बता दें कि जो बाइडेन ने सीनेट चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दी, जिसमें ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इसके बाद भी वे नहीं मानें, लेकिन अंत में उन्हें जनता के समर्थन के सामने झुकना पड़ा और अपनी हार माननी पड़ी।

हालांकि अब ट्रंप ने ह्वाइट हाउस छोड़ने से पहले पीएम मोदी एक खास आवार्ड से सम्मानित किया है, जो किसी अमेरिकी सेना के अफसर, देश के लिए कुछ बेहतरीन करने वाले व्यक्ति या फिर किसी दूसरे देश के प्रमुख को दिया जाता है। हम बात कर रहे है अमेरिका के प्रतिष्ठित लीजन ऑफ मेरिट अवॉर्ड की।


अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने अपने ट्वीट में लिखा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है, उन्होंने जिस तरह भारत को ग्लोबल स्टेज पर पहुंचाया है और भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत किया है उसके लिए ये सम्मान दिया गया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी की तरफ से सम्मान भारतीय एम्बेसडर तरणजीत संधु ने रिसीव किया।

आपको बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा इस बार ये सम्मान ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को दिया गया है। वहीं इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब, फिलीस्तीन, यूएई, रूस, मालदीव समेत अन्य कई देशों ने अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान भारत और अमेरिका के रिश्ते आगे बढ़े। इस दौरान पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच की केमेस्ट्री भी काफी चर्चा में रही, फिर चाहे अमेरिका में हुआ हाउडी मोदी कार्यक्रम हो या फिर भारत में हुआ नमस्ते ट्रंप का कार्यक्रम, दोनों ने ही दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी।

हालांकि, कई बार ट्रंप भारत के खिलाफ आक्रामक बयान देते भी नज़र आए। लेकिन अब जब डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस को अलविदा कह रहे हैं, तो भारत आगे चलकर जो बाइडेन के साथ काम करने की ओर देख रहा है।

From around the web