इंडिया, अमेरिका के बाद पाकिस्तान ने भी दिया चीन को झटका, किया ब्लॉक

 

नई दिल्ली : देश में जारी कोरोना महामारी के दौरान भी चीन का आर्थिक विकास लगातार बढ़ रहा था, जिसे लेकर विश्व की निगाहें चीन की ओर गई और कोरोना के इस संकट के बीच भी चीन की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था पर अपना नजर टिका दिया। हालांकि इन सभी घटनाओं के बीच चीन लगातार भारत से लड़ने पर अमादा था, जिसे लेकर वो लगातार LAC का उल्लंघन कर रहा था। इसे देखकर भारत ने चीन के आर्थिक तंत्र पर हमला किया।

आपको बता दें कि इस दौरान भारत ने चीन के कई एप को बंद किया। जिसमें टिकटॉक, पबजी, शेयरइट जैसे कई एप शामिल थे। वहीं भारत के बाद अमेरिका ने भी चीन को झटका देते हुए उनके कई एप को बंद किया, जिसमें टिकटॉक भी शामिल था। बता दें कि इन सभी एपों पर भारत और अमेरिका ने चीन पर डॉक्यूमेंट और पर्सनल डॉक्यूमेंट चोरी करने का आरोप लगाया था।


हालांकि अब इसके बाद चीन के काफी करीबी मित्र पाकिस्तान ने भी चीन के टिकटॉक एप को ब्लॉक कर दिया। पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण ने चीनी ऐप टिकटॉक को ब्लॉक कर दिया, क्योंकि कंपनी "अवैध ऑनलाइन सामग्री के सक्रिय मॉडरेशन के लिए एक प्रभावी तंत्र के विकास के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करने में विफल रही।"

आपको बता दें कि इस एप के बंद होने से चीन के टिकटॉक कंपनी को बड़ा झटका लग सकता है, लेकिन सोचने वाली बात यह है कि आखिर पाक यह कदम क्यों उठा रहा है, क्योंकि चीन और पाकिस्तान की मित्रता किसी से छिपी नहीं है। अब देखना यह है कि पाक के इस कदम के बाद चीन कौन सा कदम उठाता है या पाक का यह कदम चीन के इशारों पर ही उठाया गया है।

From around the web