शी चिनफिंग ने जी20 शिखर सम्मेलन में डिजिटल अर्थव्यवस्था पर भाषण दिया

बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)। 16 नवंबर को जी-20 समूह की 17वीं शिखर बैठक इंडोनिशिया के बाली द्वीप में जारी रही। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इसमें भाग लेकर भाषण दिया।
 
शी चिनफिंग ने जी20 शिखर सम्मेलन में डिजिटल अर्थव्यवस्था पर भाषण दिया
शी चिनफिंग ने जी20 शिखर सम्मेलन में डिजिटल अर्थव्यवस्था पर भाषण दिया बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)। 16 नवंबर को जी-20 समूह की 17वीं शिखर बैठक इंडोनिशिया के बाली द्वीप में जारी रही। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इसमें भाग लेकर भाषण दिया।

डिजिटल अर्थव्यवस्था की चर्चा में शी ने कहा कि वर्तमान में डिजिटल अर्थव्यवस्था के पैमाने का विस्तार हो रहा है और वैश्विक डिजिटिकरण में तेजी आ रही है , जो विश्व आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालने वाला एक मुख्य तत्व बन गया है। इधर के कुछ सालों में जी-20 ने डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास में अधिकतर समानताएं संपन्न की हैं और व्यापक सहयोग बढ़ाया ।आशा है कि विभिन्न पक्ष डिजिटल सहयोग को प्रेरित करेंगे ताकि डिजिटल अर्थव्यवस्था विभिन्न देशों की जनता को लाभ पहुंचाए।

उन्होंने तीन सूत्रीय सुझाव पेश किये। पहला ,बहुपक्षवाद पर कायम रहकर अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाया जाए। दूसरा ,विकास को प्राथमिकता देकर डिजिटल खाई पाटी जाय। तीसरा ,सृजन को प्रोत्साहित करने पर कायम रहकर महामारी के बाद बहाली में मदद दी जाए।

इस शिखर बैठक में जी-20 ग्रुप के नेताओं के बाली द्वीप शिखर सम्मेलन का घोषणा पत्र भी जारी किया गया।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम

From around the web