रोड्स स्कॉलरशिप 2023 के लिए 5 भारतीय-अमेरिकियों का चयन

न्यूयॉर्क, 17 नवंबर (आईएएनएस)। रोड्स स्कॉलर्स क्लास ऑफ 2023 में शामिल होने के लिए 840 आवेदकों में से पांच भारतीय-अमेरिकी छात्रों का चयन किया गया है।
 
रोड्स स्कॉलरशिप 2023 के लिए 5 भारतीय-अमेरिकियों का चयन
रोड्स स्कॉलरशिप 2023 के लिए 5 भारतीय-अमेरिकियों का चयन न्यूयॉर्क, 17 नवंबर (आईएएनएस)। रोड्स स्कॉलर्स क्लास ऑफ 2023 में शामिल होने के लिए 840 आवेदकों में से पांच भारतीय-अमेरिकी छात्रों का चयन किया गया है।

श्रेयस हालुर, अथर्व गुप्ता, वीर सांघा, अमीषा कंबाथ और जुपनीत सिंह उन 32 छात्रों में शामिल हैं, जो अगले साल अक्टूबर में ऑक्सफोर्ड में स्नातक की पढ़ाई शुरू करेंगे।

रोड्स स्कॉलरशिप 1903 से ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा पूरी तरह से फुली फंडिड, फुल टाइम, पोस्ट ग्रेजुएट अवार्ड है। इसमें चयन होने के बाद छात्र दो या अधिक वर्षो के लिए यूके आ सकते हैं। रोड्स स्कॉलरशिप दुनिया भर के प्रतिभाशाली युवाओं को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करने में सक्षम बनाता है।

फीनिक्स, एरिजोना के हालुर, ड्यूक विश्वविद्यालय में सांख्यिकी और सार्वजनिक नीति में प्रमुख हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड में चिकित्सा नृविज्ञान और साक्ष्य-आधारित सामाजिक हस्तक्षेप और नीति मूल्यांकन का अध्ययन करके स्वास्थ्य सेवा सुधार के अपने जुनून को जारी रखने की योजना बनाई। दक्षिण पश्चिम ऑटिज्म रिसर्च एंड रिसोर्स सेंटर में अपने काम के लिए नेशनल साइंस फाउंडेशन से 1 मिलियन डॉलर का अनुदान प्राप्त करने के बाद, हालुर ने ऑटिस्टिक बच्चों के लिए एसटीईएम शिक्षा को और अधिक समावेशी बनाने के लिए एक छलांग लगाई।

उन्होंने ड्यूक क्रॉनिकल को बताया, मैं यूके में एक छात्र के रूप में इस अनूठी संस्कृति के बारे में अधिक जानना चाहता था और रोड्स छात्रवृत्ति वास्तव में मुझे यूके के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक- ऑक्सफोर्ड में इन अध्ययनों को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।

कोलंबिया, मिसौरी के सांघा येल कॉलेज में कंप्यूटर साइंस, स्टैटिस्टिक्स और डेटा साइंस में प्रमुख हैं। वह ऑक्सफोर्ड में हेल्थ डेटा साइंस में डी फिल करेंगे, क्योंकि उनका उद्देश्य यह पता लगाना है कि कैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता स्वास्थ्य देखभाल में क्रांति ला सकती है।

सोमिस, कैलिफोर्निया की जुपनीत सिंह मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में सीनियर हैं जहां वह रसायन विज्ञान में प्रमुख हैं। अमेरिकी वायुसेना आरओटीसी कार्यक्रम में एक कैडेट लेफ्टिनेंट कर्नल, वह एक सैन्य सर्जन के रूप में करियर की योजना बना रही है। ऑक्सफोर्ड में, वह एविडेंस-बेस्ड सोशल इंटरवेंशन एंड पॉलिसी में एमएससी करेगी।

कैलिफोर्निया के सैन रेमन की कंबाथ हार्वर्ड कॉलेज में सीनियर हैं, जहां वह सामाजिक अध्ययन में प्रमुख हैं। एक ट्रूमैन स्कॉलर, जो आपराधिक न्याय सुधार के प्रति उत्साही है, कंबथ अंग्रेजी (अंग्रेजी और अमेरिकी अध्ययन) में एम एसटी करने का इरादा रखते हैं।

फेयरफैक्स, वर्जीनिया के गुप्ता, जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में वरिष्ठ हैं, जहां वे विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में पढ़ाई कर रहे हैं। ऑक्सफोर्ड में, गुप्ता का इरादा इंटरनेट के सामाजिक विज्ञान में एमएससी करने का है।

--आाईएएनएस

केसी/एसजीके

From around the web