भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ को मिला 2023 ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार

मेलबर्न, 16 नवंबर (आईएएनएस)। विक्टोरिया स्टेट के भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ अंगराज खिल्लन को कई ऑस्ट्रेलियाई समुदायों को प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने के लिए 2023 ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
 
भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ को मिला 2023 ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार
भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ को मिला 2023 ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार मेलबर्न, 16 नवंबर (आईएएनएस)। विक्टोरिया स्टेट के भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ अंगराज खिल्लन को कई ऑस्ट्रेलियाई समुदायों को प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने के लिए 2023 ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

56 वर्षीय खिल्लन हेल्थ अवेयरनेस सोसाइटी ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एचएएसए) के सह-संस्थापक हैं, जो कई भाषाओं में मंचों के माध्यम से स्वास्थ्य के बारे में गलत सूचनाओं को दूर करता है।

एचएएसए मानसिक स्वास्थ्य से लेकर कोविड-19 टीकाकरण तक के विषयों पर अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, उर्दू और अरबी में फोरम और वर्चुअल सत्र आयोजित करता है।

खिल्लन ने द ऑस्ट्रेलिया टुडे को बताया, यह एक सम्मान और विशेषाधिकार है, साथ ही यह मेरे लिए ऑस्ट्रेलियाई बहुसांस्कृतिक समुदायों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए बहुत सारी जिम्मेदारी लाता है।

भारत में एक छात्र के रूप में, उन्होंने अपनी चिकित्सा शिक्षा को जारी रखने के लिए एक मंदिर के बाहर प्रसाद बेचा।

2010 में मेलबर्न जाने के बाद खिल्लन ने घरेलू हिंसा और दहेज के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम किया।

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्होंने विक्टोरिया में सांस्कृतिक रूप से विविध समुदायों को प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विक्टोरिया के गवर्नर लिंडा डेसाऊ एसी ने ट्वीट किया, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ अंगराज खिल्लन को 2023 विक्टोरियन ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर के लिए बधाई। खिल्लन ने पूरे ऑस्ट्रेलिया में सांस्कृतिक रूप से विविध समुदायों को स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करके लोगों का जीवन बदल दिया है।

2004 में एक बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में रॉयल डार्विन अस्पताल से जुड़े होने के बाद खिल्लन, जिन्हें डॉ राज के नाम से भी जाना जाता है, ने दूरस्थ आदिवासी समुदायों के लिए अथक रूप से काम किया है।

खिल्लन के खाते में कई पुरस्कार हैं, जिनमें 2019 स्मॉल बिजनेस चैंपियन अवार्डस, 2019 इंडिया ऑस्ट्रेलिया बिजनेस एंड कम्युनिटी अवार्डस, 2017 विक्टोरियन मल्टीकल्चरल अवार्डस फॉर एक्सीलेंस और 2019 विन्धम बिजनेस अवार्डस शामिल हैं।

खिल्लन के अलावा, विक्टोरिया से पुरस्कार के तीन अन्य प्राप्तकर्ता थे, जो 25 जनवरी, 2023 को कैनबरा में राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह के लिए अन्य राज्यों के पुरस्कार विजेताओं के साथ आएंगे।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी

From around the web