बाइडेन कार्यभार संभालने के बाद पहली बार शी से मिले

वाशिंगटन, 15 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से कहा कि वह उनके साथ संचार के रास्ते खुले रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
 
बाइडेन कार्यभार संभालने के बाद पहली बार शी से मिले
बाइडेन कार्यभार संभालने के बाद पहली बार शी से मिले वाशिंगटन, 15 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से कहा कि वह उनके साथ संचार के रास्ते खुले रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

जी-20 शिखर सम्मेलन के शुरू होने से एक दिन पहले बैठक बाली में हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह बाइडेन और शी के बीच पहली शारीरिक मुलाकात थी।

शी ने दो महाशक्तियों के बीच संबंधों के लिए फ्लाइट कोर्स तैयार करने की बात कही, जो न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, राष्ट्रपति बाइडेन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध और रूस के परमाणु उपयोग के गैर-जिम्मेदाराना खतरों को उठाया। राष्ट्रपति बाइडेन और राष्ट्रपति शी ने अपने समझौते को दोहराया कि परमाणु युद्ध कभी नहीं लड़ा जाना चाहिए और कभी भी जीता नहीं जा सकता।

बयान में कहा गया, राष्ट्रपति बाइडेन ने डीपीआरके के उत्तेजक व्यवहार के बारे में भी चिंता जताई, नोट किया कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सभी सदस्यों की डीपीआरके को जिम्मेदारी से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने में रुचि है, और हमारे इंडो-पैसिफिक सहयोगियों की रक्षा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

यह बैठक ऐसे समय में हुई, जब दोनों देशों के बीच संबंध यूक्रेन पर रूसी आक्रमण पर चीन की स्थिति और यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान की यात्रा पर ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर हैं। साथ ही, बीजिंग द्वारा संचार की लाइनें बंद किए जाने का हवाला दिया गया था।

बाइडेन ने बैठक से पहले टिप्पणी में कहा, मैं आपके (शी) और मेरे और हमारी सरकारों के बीच संचार की लाइनों को खुला रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

From around the web