फिनलैंड में हर साल 2050 तक 50 हजार अप्रवासियों की जरूरत

हेलसिंकी, 17 नवंबर (आईएएनएस)। बढ़ती उम्र के कारण पैदा होने वाली नौकरी की रिक्तियों को भरने के लिए फिनलैंड को अगले 28 वर्षों में हर साल 50,000 से अधिक अप्रवासियों की जरूरत है। देश के तकनीकी उद्योग ने ये बात कही है।
 
फिनलैंड में हर साल 2050 तक 50 हजार अप्रवासियों की जरूरत
फिनलैंड में हर साल 2050 तक 50 हजार अप्रवासियों की जरूरत हेलसिंकी, 17 नवंबर (आईएएनएस)। बढ़ती उम्र के कारण पैदा होने वाली नौकरी की रिक्तियों को भरने के लिए फिनलैंड को अगले 28 वर्षों में हर साल 50,000 से अधिक अप्रवासियों की जरूरत है। देश के तकनीकी उद्योग ने ये बात कही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रौद्योगिकी फिनलैंड ने बुधवार को कहा कि अकेले यह उद्योग, जो फिनलैंड में सबसे महत्वपूर्ण निर्यात क्षेत्र है, को अगले 10 वर्षों में 130,000 नए लोगों की जरूरत होगी।

इनमें से केवल आधे ही सेवानिवृत्त लोगों की जगह लेंगे, जिसका अर्थ है कि अगले दस वर्षों में निर्यात उद्योग में हजारों नौकरियों के पद खाली होंगे।

लगभग 1,800 टेक उद्योग कंपनियों के एक संघ, टेक्नोलॉजी फिनलैंड के अध्यक्ष जाको एस्कोला ने कहा, फिनलैंड में लोग बूढ़े हो रहे हैं और देश पर कर्ज भी बढ़ता जा रहा है, जिससे सब कुछ उल्टा पुल्टा हो रहा है।

एस्कोला ने कहा कि अगर फिनलैंड में पर्याप्त कामकाजी उम्र के लोग नहीं हैं, तो कल्याणकारी राज्य को बनाए नहीं रखा जा सकता ।

इसलिए, उन्होंने कहा, एकमात्र विकल्प आव्रजन में वृद्धि करना है।

इसलिए फिनलैंड को एक सफल दीर्घकालिक आव्रजन नीति बनानी चाहिए।

हालांकि, अकेले आप्रवासन फिनलैंड की सभी चुनौतियों का समाधान नहीं करेगा, एस्कोला ने कहा।

विशेष रूप से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में युवाओं के कौशल स्तर को ऊपर उठाना आवश्यक है।

--आईएएनएस

एसकेपी

From around the web