पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

बीजिंग, 14 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के सफल आयोजन के बाद चीन की यात्रा के लिए आमंत्रित किए गए पहली खेप वाले विदेशी नेताओं में से एक हैं। उन्होंने 1 से 2 नवंबर तक चीन की औपचारिक यात्री की।
 
पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत
पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत बीजिंग, 14 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के सफल आयोजन के बाद चीन की यात्रा के लिए आमंत्रित किए गए पहली खेप वाले विदेशी नेताओं में से एक हैं। उन्होंने 1 से 2 नवंबर तक चीन की औपचारिक यात्री की।

13 नवंबर को चाइना मीडिया ग्रुप ने प्रधानमंत्री शहबाज के साथ हुए खास इन्टरव्यू को प्रसारित किया। इन्टरव्यू में शहबाज ने कहा कि आमंत्रण पाकर चीन का दौरा करने पर उन्हें बहुत गर्व है। सबसे पहली खेप वाले अतिथि के रूप में उनकी यात्रा पाकिस्तान और चीन के बीच गहरी दोस्ती का सबसे अच्छा प्रतिबिंब है। इससे दोनों देशों के बीच दोस्ती, आपसी विश्वास और पारस्परिक समझ जाहिर हुई है।

प्रधानमंत्री शहबाज ने कहा कि यात्रा के दौरान उन्होंने चीनी नेता के साथ वार्ता की, इस दौरान चीनी नेता से मिले भारी समर्थन से वे बहुत उत्साहित हुए। यह दोनों देशों की जनता के लिए लाभ पहुंचाने, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण को बढ़ावा देने, पाकिस्तान में निवेश बढ़ाने, और अंतरराष्ट्रीय मामलों में दोनों पक्षों के सहयोग को मजबूत करने के लिए मार्गदर्शन होगा। दोनों देशों के नेताओं की आम मान्यता है कि चीन और पाकिस्तान भू-राजनीतिक स्थिरता को बनाए रखने के लिए समान कोशिश करेंगे। उन्होंने पाकिस्तान में, यहां तक कि सारे एशियाई क्षेत्र में प्रगति और समृद्धि लाने पर भी विचार विमर्श किया।

इन्टरव्यू में शहबाज ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस ने निरंतरता और स्थिरता का एक मजबूत और स्पष्ट संदेश भेजा। बेल्ट एंड रोड पहल आपसी सहयोग और दुनिया भर के लोगों की प्रगति और समृद्धि पर जोर देती है। यह न केवल चीन और चीन के पड़ोसी देश से संबंधित है, बल्कि यूरेशिया, अफ्रीका, दक्षिण एशिया, लैटिन अमेरिका और पूर्वी एशिया से संबंधित भी है। यह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रतिपादित ²ष्टिकोण का सबसे चमकीला हिस्सा है। इसके अलावा वैश्विक विकास पहल भी है। शहबाज ने खुशी के साथ घोषणा की कि पाकिस्तान वैश्विक विकास पहल जैसे दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के पहली खेप वाले देशों में से एक है, इन दस्तावेजों को पाकिस्तान में लागू करना वैश्वीकरण का अर्थ है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पास एक वैश्विक ²ष्टिकोण है, वे देशों के बीच आपसी समावेशी पर डटे रहते हैं, यही बात उन्हें दुनिया के अन्य नेताओं से अलग करती है।

शहबाज ने माना कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के ढांचे में सभी परियोजनाओं से पाकिस्तान को ज्यादा अवसर मिलेंगे। पाकिस्तान और चीन के बीच दोस्ती तथा आर्थिक गलियारा पाकिस्तान में ज्यादा सुन्दर भविष्य शुरू करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम

From around the web