न्यूजीलैंड में धूम्रपान करने वालों की संख्या में आई कमी

वेलिंगटन, 17 नवंबर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड की धूम्रपान दर एक साल पहले के 9.4 प्रतिशत से घटकर 8 प्रतिशत के ऐतिहासिक निम्न स्तर पर आ गई है, जो देश के 2025 तक धूम्रपान-मुक्त होने के लक्ष्य से आगे है। एसोसिएट हेल्थ मिनिस्टर आयशा वेराल ने गुरुवार को ये बात कही।
 
न्यूजीलैंड में धूम्रपान करने वालों की संख्या में आई कमी
न्यूजीलैंड में धूम्रपान करने वालों की संख्या में आई कमी वेलिंगटन, 17 नवंबर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड की धूम्रपान दर एक साल पहले के 9.4 प्रतिशत से घटकर 8 प्रतिशत के ऐतिहासिक निम्न स्तर पर आ गई है, जो देश के 2025 तक धूम्रपान-मुक्त होने के लक्ष्य से आगे है। एसोसिएट हेल्थ मिनिस्टर आयशा वेराल ने गुरुवार को ये बात कही।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा कि महामारी के दबाव और तनाव के बावजूद पिछले एक साल में धूम्रपान करने वालों की संख्या में 56,000 की कमी आई है और धूम्रपान की दर 10 साल पहले की तुलना में अब आधी हो गई है।

उन्होंने कहा, मैं वास्तव में इस प्रवृत्ति को देखकर बहुत खुश हूं, विशेष रूप से यह देखते हुए कि अन्य देशों ने लॉकडाउन के दौरान अपनी धूम्रपान दरों में वृद्धि देखी है।

वेराल ने कहा कि सरकार की धूम्रपान बंद करने की सेवाएं अधिक सुलभ हैं, जिससे पिछले 12 महीनों में लगभग 84,000 लोगों ने धूम्रपान छोड़ने का प्रयास किया है।

हालांकि, सर्वेक्षण से पता चलता है कि लगभग 8.3 प्रतिशत वयस्क अब प्रतिदिन वैपिंग कर रहे हैं, जो पिछले वर्ष 6.2 प्रतिशत से बढ़ रहा है।

वेराल ने कहा कि धूम्रपान की दर गिर रही है और देश का 2025 तक धूम्रपान मुक्त होने का लक्ष्य पहुंच के भीतर है।

उन्होंने कहा, धूम्रपान-मुक्त कानून के वर्ष के अंत तक पारित होने की उम्मीद है, जो तंबाकू बेचने वाले खुदरा दुकानों की संख्या को कम करेगा, सिगरेट में निकोटीन के स्तर को गैर-नशे की लत के स्तर तक कम कर देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि अगली पीढ़ी को तंबाकू न बेचा जाय।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसकेपी

From around the web