चीन और जापान शांति व मित्रता का पालन करते हुए मतभेदों को ठीक से हल करें

बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)। 16 नवंबर को चीनी विदेश मंत्रालय के नियमित संवाददाता सम्मेलन में जापानी संवाददाता ने चीन और जापान के नेताओं के बीच होने वाली मुलाकात की संबंधित स्थिति के बारे में सवाल पूछा। इस पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन और जापान के बीच सहमति के आधार पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग बैंकाक में एपेक के नेताओं की अनौपचारिक बैठक के मौके पर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात करेंगे। यह दोनों देशों के नेताओं के बीच पहली आधिकारिक मुलाकात होगी, जिसका बड़ा महत्व है। दोनों पक्ष चीन-जापान संबंधों और समान चिंता वाले अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।
 
चीन और जापान शांति व मित्रता का पालन करते हुए मतभेदों को ठीक से हल करें
चीन और जापान शांति व मित्रता का पालन करते हुए मतभेदों को ठीक से हल करें बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)। 16 नवंबर को चीनी विदेश मंत्रालय के नियमित संवाददाता सम्मेलन में जापानी संवाददाता ने चीन और जापान के नेताओं के बीच होने वाली मुलाकात की संबंधित स्थिति के बारे में सवाल पूछा। इस पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि चीन और जापान के बीच सहमति के आधार पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग बैंकाक में एपेक के नेताओं की अनौपचारिक बैठक के मौके पर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात करेंगे। यह दोनों देशों के नेताओं के बीच पहली आधिकारिक मुलाकात होगी, जिसका बड़ा महत्व है। दोनों पक्ष चीन-जापान संबंधों और समान चिंता वाले अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि चीन और जापान एक-दूसरे के करीबी पड़ोसी हैं और दोनों इस क्षेत्र के महत्वपूर्ण देश हैं। इस वर्ष चीन और जापान के बीच राजनयिक संबंधों के सामान्य होने की 50वीं वर्षगांठ है। दोनों पक्षों को सामान्य प्रवृत्ति से शांति और मित्रता का पालन करना चाहिए, आपसी लाभ वाले सहयोग को गहरा करना चाहिए, मतभेदों को ठीक से प्रबंधित और नियंत्रित करना चाहिए। साथ ही नए युग की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले चीन-जापान संबंध बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम

From around the web