खाद्य, ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण स्वीडन की वार्षिक मुद्रास्फीति 9.3 फीसदी पर

स्टॉकहोम, 16 नवंबर (आईएएनएस)। स्वीडन में अक्टूबर में खाद्य, विशेष रूप से सब्जियों और गैर-मादक पेय जैसे उत्पादों के लिए व्यापक कीमतों में वृद्धि जारी रही। देश की सीपीआईएफ 12 महीने की मुद्रास्फीति दर सितंबर में 9.7 प्रतिशत से नीचे 9.3 प्रतिशत दर्ज की गई।
 
खाद्य, ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण स्वीडन की वार्षिक मुद्रास्फीति 9.3 फीसदी पर
खाद्य, ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण स्वीडन की वार्षिक मुद्रास्फीति 9.3 फीसदी पर स्टॉकहोम, 16 नवंबर (आईएएनएस)। स्वीडन में अक्टूबर में खाद्य, विशेष रूप से सब्जियों और गैर-मादक पेय जैसे उत्पादों के लिए व्यापक कीमतों में वृद्धि जारी रही। देश की सीपीआईएफ 12 महीने की मुद्रास्फीति दर सितंबर में 9.7 प्रतिशत से नीचे 9.3 प्रतिशत दर्ज की गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सांख्यिकी स्वीडन ने मंगलवार को कहा कि देश का सीपीआई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) अक्टूबर में 10.9 प्रतिशत तक पहुंच गया था, क्योंकि ब्याज व्यय में वृद्धि ने मुद्रास्फीति दर में लगभग 1.8 प्रतिशत अंक का योगदान दिया।

स्टेटिस्टिक्स स्वीडन के मूल्य सांख्यिकीविद् कैरोलिन निएंडर ने समझाया, बढ़ी हुई ब्याज दरों के कारण सीपीआई के अनुसार मुद्रास्फीति की दर सीपीआईएफ की तुलना में अधिक थी।

अक्टूबर की मुद्रास्फीति दर में ईंधन, बिजली, भोजन और गैर-मादक पेय पदार्थों का सबसे बड़ा योगदान था।

ये उत्पाद क्रमश: 32.7 फीसदी, 25.6 फीसदी और 17.2 फीसदी महंगे दर्ज किए गए जो एक साल पहले इसी महीने की तुलना में और अधिक महंगे थे।

खाद्य और गैर-मादक पेय पदार्थों की श्रेणी में, मीट, दूध, अंडे, पनीर, ब्रेड और अनाज की कीमतों में वृद्धि सबसे उल्लेखनीय रही।

सामान्य तौर पर, स्वीडिश परिवारों के बजट में खाद्य कीमतों का लगभग 15 प्रतिशत हिस्सा होता है, लेकिन कम आय वाले परिवारों के लिए, यह प्रतिशत काफी अधिक हो जाता है।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी

From around the web