ऊर्जा संकट का असर ऑस्ट्रिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ने की उम्मीद

विएना, 17 नवंबर (आईएएनएस) लंबे समय से जारी ऊर्जा संकट का मध्यम अवधि में ऑस्ट्रिया की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की उम्मीद है, जिससे देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2023 से 2027 तक केवल 1 प्रतिशत की वार्षिक औसत वृद्धि होगी। अध्ययन से यह जानकारी सामने आई है।
 
ऊर्जा संकट का असर ऑस्ट्रिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ने की उम्मीद
ऊर्जा संकट का असर ऑस्ट्रिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ने की उम्मीद विएना, 17 नवंबर (आईएएनएस) लंबे समय से जारी ऊर्जा संकट का मध्यम अवधि में ऑस्ट्रिया की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की उम्मीद है, जिससे देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2023 से 2027 तक केवल 1 प्रतिशत की वार्षिक औसत वृद्धि होगी। अध्ययन से यह जानकारी सामने आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट, ऑस्ट्रियन इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च (डब्ल्यूआईएफओ) द्वारा बुधवार को जारी किए गए अध्ययन में कहा गया है कि, उच्च ऊर्जा की कीमतें 2023 में देश में गतिरोध का कारण बनेंगी, जिसमें अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 0.2 प्रतिशत की तुलना में मुद्रास्फीति की दर 6.5 प्रतिशत होगी।

संस्थान ने समझाया, ऊर्जा की उच्च कीमतें उत्पादन के अवसरों और प्रतिस्पर्धा को कम करती हैं, विशेष रूप से विश्व स्तर पर सक्रिय ऊर्जा-गहन कंपनियों के लिए।

संस्थान को उम्मीद है कि ऑस्ट्रिया में ऊर्जा की कीमतें 2024 से गिरेंगी, हालांकि 2020 और 2021 में कम कीमत के स्तर तक नहीं।

सांख्यिकी ऑस्ट्रिया ने पिछले महीने कहा था कि बढ़ती ऊर्जा की कीमतों ने देश की मुद्रास्फीति की दर को बढ़ाना जारी रखा है, जो सितंबर में 10.5 प्रतिशत पर पहुंच गया, जो 70 साल का उच्चतम स्तर है।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी

From around the web