अपतटीय पवन ऊर्जा गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार है ऑस्ट्रेलिया

कैनबरा, 16 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया सरकार अधिक अपतटीय पवन परियोजनाओं के निर्माण के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर करेगी। इसकी घोषणा ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने की है।
 
अपतटीय पवन ऊर्जा गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार है ऑस्ट्रेलिया
अपतटीय पवन ऊर्जा गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार है ऑस्ट्रेलिया कैनबरा, 16 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया सरकार अधिक अपतटीय पवन परियोजनाओं के निर्माण के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर करेगी। इसकी घोषणा ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने की है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के पक्षकारों के सम्मेलन (सीओपी27) के 27वें सत्र के भाषण में - जिसे सीओपी27 के रूप में भी जाना जाता है - मिस्र में, जलवायु परिवर्तन मंत्री क्रिस बोवेन ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया ग्लोबल अपतटीय पवन गठबंधन (जीओडब्लूय) में शामिल होगा।

गठबंधन का लक्ष्य अपतटीय पवन ऊर्जा उत्पादन की वैश्विक क्षमता को वर्तमान में लगभग 60 गीगावाट (जीडब्ल्यू) से बढ़ाकर 2030 तक 380 जीडब्ल्यू करना है।

ऑस्ट्रेलिया में कोई परिचालन अपतटीय पवन परियोजनाएं नहीं हैं, लेकिन बोवेन ने कहा कि यह एक रोमांचक अवसर है क्योंकि देश का लक्ष्य सरकार के तहत नवीकरणीय ऊर्जा महाशक्ति बनना है।

उन्होंने मंगलवार की रात कहा, ऑफशोर पवन ऑस्ट्रेलिया की ऊर्जा प्रणाली के लिए रोमांचक संभावनाएं प्रदान करता है और स्वच्छ ऊर्जा के भविष्य में हमारे संक्रमण और अक्षय ऊर्जा महाशक्ति बनने की हमारी महत्वाकांक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

हम दुनिया को जितना संभव हो सके 1.5 डिग्री वामिर्ंग के करीब रखने के लिए पिछले साल के ²ढ़ संकल्प के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नवीनतम संघीय बजट, जिसे कोषाध्यक्ष जिम चाल्मर्स ने अक्टूबर में सौंप दिया था, में अपतटीय पवन खेतों के विकास को तेजी से ट्रैक करने के लिए 1.5 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर शामिल है।

अगस्त में, सरकार ने ऑस्ट्रेलिया के पहले छह अपतटीय पवन क्षेत्रों की पहचान की, जिससे डेवलपर्स को परियोजनाओं की योजना बनाने में मदद मिली।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी

From around the web