Mutual Fund वर्तमान समय में सुरक्षित निवेश विकल्प के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त करने का लोकप्रिय माध्यम बन गया है। म्यूचुअल फंड में कोई भी निवेशक SIP या LumpSump प्रक्रिया द्वारा निवेश कर सकता है। 

लंबी अवधि में तो म्यूचुअल फंड से 12% औसतन या इससे अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। अतः यदि आप भी म्यूचुअल फंड में दांव लगाना चाहते हो इससे पहले निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान जरूर रखें।

  • अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना चाहिए। जैसे की रिटायरमेंट, बच्चे की शिक्षा, होम लोन मार्जिन, इंटरनेशनल हॉलिडे आदि टारगेट को लिखें और इनकी राशि का अनुमान लगाकर निवेश की शुरुआत करें।
  • यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हो तो इक्विटी फंड का चुनाव करें, मध्यम अवधि के लिए डेट फंड और यदि आपका टारगेट छोटी अवधि के लक्ष्यों को हासिल करना है तो लिक्विड फंड विकल्प का चयन आप कर सकते हो।
  • इसके साथ यदि आप जानना चाहते हो तो आपको कौन से फंड में निवेश करना चाहिए तो इसके लिए बीते कुछ समय जैसे 5 से 10 साल की अवधि में जिन फंड्स ने अच्छा रिटर्न दिया है उनकी सूची बनाकर किसी अच्छे फंड का चयन करें।
  • इसके साथ अपनी आय के आधार पर ही SIP या LumpSum के माध्यम से निवेश की शुरुआत करें।
  • इसके साथ यदि आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना चाहते हो तो इसके बारे में अच्छे से पढ़ें, समझे, लाभ हानियों के बारे में जाने और उसके बाद निवेश शुरू करें। आप किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार की मदद भी इस विषय में ले सकते हो।

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..