If there is a lump in the body then consult a doctor immediately.
If there is a lump in the body then consult a doctor immediately.

Health news: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कैंसर कोशिकाएं किसी भी कारण से हमारे शरीर में विकसित हो सकती हैं, और अक्सर हमारे शरीर पर गांठ के रूप में दिखाई देने लगती हैं, जिन्हें हमें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कभी-कभी ये गांठें lymphoma जैसे कैंसर के कारण भी हो सकती हैं, जिसका कोई विशेष कारण नहीं पाया गया है। हालाँकि इसका मुख्य कारण आज की बदली हुई जीवनशैली हो सकती है। हम समय रहते सतर्क हो जाएं, इसके लिए इंदौर के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के मेडिकल ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी के सलाहकार डॉ. सुनीत लोकवानी हमें लिम्फोमा कैंसर के बारे में जानकारी दे रहे हैं। कृपया हमें बताएं-

lymphoma: यह क्या है?

शरीर में लिम्फोसाइट्स संक्रमण से लड़ते हैं। ये कोशिकाएं लिम्फ नोड्स, प्लीहा, थाइमस और अस्थि मज्जा में पाई जाती हैं। जब कोई व्यक्ति lymphoma से पीड़ित होता है, तो उनकी कोशिकाएं बदल जाती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं, जिससे शरीर के प्रभावित क्षेत्रों में गांठें बन जाती हैं, जो बाद में कैंसर के ट्यूमर में बदल जाती हैं।

ये लक्षण आपको lymphoma का पता लगाने में मदद कर सकते हैं

lymphoma कैंसर की गांठ आमतौर पर ऊपरी गर्दन, छाती, जांघों और बांह के गड्ढों में पाई जाती है। त्वचा के नीचे सूजन या गांठ दबाने पर दर्द नहीं करती है और लिम्फ नोड्स, बांह के गड्ढे, पेट और ऊपरी जांघों में पाई जाती है। इस बीमारी के कई लक्षण हैं, जिनमें प्लीहा का आकार बढ़ना, हड्डियों में दर्द, खांसी, लगातार थकान, हल्का बुखार, चकत्ते, रात में पसीना आना, सांस लेने में तकलीफ, पेट दर्द और वजन कम होना शामिल है। सही समय पर कैंसर का निदान और इलाज करने के लिए इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत अस्पताल जाएं।

lymphoma के लिए स्क्रीनिंग

प्रभावित क्षेत्र से ऊतक की बायोप्सी करके, lymphoma की पहचान की जा सकती है और शरीर के अन्य भागों में फैल सकती है। एमआरआई, सीएटी स्कैन और पीईटी-सीटी शरीर के अन्य भागों में lymphoma के प्रसार को प्रकट कर सकते हैं। अस्थि मज्जा बायोप्सी कैंसर के हड्डियों तक फैलने के खतरे को निर्धारित करती है।

lymphoma उपचार

कीमोथेरेपी के अलावा, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए आमतौर पर इसका इलाज इम्यूनोथेरेपी से किया जाता है। इस उपचार का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करता है और उन्हें ही नष्ट कर देता है। कैंसर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए आज ऐसी कई नई तकनीकें उपलब्ध हैं, जिनके जरिए शरीर के कैंसरग्रस्त हिस्से को हटाने के बजाय केवल कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को ही हटाया जा सकता है, जिससे पूरे शरीर को किसी भी तरह के नुकसान से बचाया जा सकता है। lymphoma के उचित और उचित उपचार के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...