Hyundai i20 Sportz (O) vs Maruti Baleno: हुंडई कंपनी ने हाल ही में Sports और Asta वेरिएंट के बीच का Sportz (O) लॉन्च कर दिया है। यह जो नया वेरिएंट आया है इसी कीमतें काफी हद तक Maruti Baleno के Zeta और Alpha वेरिएंट से मेल खाती हैं। आइए, जानते हैं क्या हैं इन गाड़ियों की कीमतें और Maruti Baleno की बत्ती गुल करने में Hyundai i20 का Sportz(O) वेरिएंट कितना सक्षम है।

Hyundai i20 Sportz (O) तथा Maruti Baleno की कीमतों में अंतर

जहां एक ओर Hyundai i20 Sportz(O) का मैनुअल ट्रांसमिशन वाला वेरिएंट 8.73 लाख की एक्स शोरूम कीमत में आता है वहीं दूसरी ओर Maruti Baleno का मैनुअल ट्रांसमिशन वाला Zeta वेरिएंट 8.38 लाख़ की एक्स शोरूम कीमत में आता है। यानी दोनों ही गाड़ियों में आपको लगभग 35,000 का अंतर देखने के लिए मिल जाता है।

साथ ही Hyundai i20 Sportz(O) का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला वेरिएंट 9.78 लाख़ का आता है तथा Maruti Baleno का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाला Alpha वेरिएंट 9.88 लाख़ में आता है। यानी इन दोनों ही गाड़ियों में 10,000 का अंतर देखने के लिए मिल जाता है।

Hyundai i20 Sportz (O) तथा Maruti Baleno की पावर ट्रेन डिटेल

अगर हम Hyundai i20 Sportz (O) गाड़ी की पावरट्रेन डिटेल्स की बात करें तो इसमें आपको 1.2 लीटर का नेचुरली आस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिल जाता है। जो 115 Nm का टॉर्क तथा 83 PS की पावर (MT) में तथा 88 PS की पावर (CVT) ट्रांसमिशन में जनरेट करती है।

वहीं Maruti Baleno में भी 1.2 लीटर का नेचुरली आस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिल जाता है। जो 113 Nm का टॉर्क तथा 90 PS की मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में पावर पैदा करता है। यानी दोनों ही गाड़ियों में पावर के मामले में Maruti Baleno आगे निकल जाती है।

Hyundai i20 Sportz (O) तथा Maruti Baleno में आने वाले फीचर्स

अगर हम दोनो ही गाड़ियों में आने वाले फीचर्स की बात करें तो आपको Hyundai i20 Sportz (O) गाड़ी के एक्सटीरियर में Led DRLs के साथ हेलोजन हैडलाइट, Led टेल लैंप्स, 16 इंच के स्टाइलिश स्टील व्हील्स, शार्क फिन एंटीना तथा इलेक्ट्रिक सन रूफ भी मिल जाता है। वहीं Maruti Baleno के एक्सटीरियर में Led Projector हैडलाइट, Led टेल लैंप्स, Shark fin antenna तथा 16 इंच के सामान्य व्हील्स ही मिलते हैं।

आरामदायिकता के फीचर्स के रूप में Hyundai i20 Sportz (O) गाड़ी में वायरलेस चार्जिंग, ऑटोमेटिक AC, रियर AC वेंट्स, कूल्ड ग्लव बॉक्स, ऑटोमेटिक हैडलाइट, डे -नाइट RVM, रियर डेफोर्जर, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं वहीं Maruti Baleno में इन फीचर्स के अलावा इंजन स्टार्ट स्टॉप के लिए Push बटन, कीलेस एंट्री तथा रियर वाइपर भी मिल जाते हैं।

बात करें सुरक्षा के फीचर्स की तो दोनो ही गाड़ियों में कुल 6 एयरबैग्स, हिल एसिस्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, सभी पैसेंजर के लिए 3-प्वाइंट सीट बेल्ट के फीचर्स तो मिल ही जाते हैं। लेकिन i20 Sportz (O) में ABS के साथ EBD और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का फीचर एक्स्ट्रा मिल जाता है।

Krishna Tiwari loves writing about cool tech gadgets and automobiles. He makes complex stuff easy to get. You'll find him hiking and taking pretty pictures of nature when he's not typing away.