Full scale attack on India's democracy and minorities
Full scale attack on India's democracy and minorities

G20 Summit updates: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से एक दिन पहले विदेश से नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ व्यापक हमला किया, उन्होंने आरोप लगाया कि “भारत के लोकतांत्रिक और संस्थागत ढांचे पर उन लोगों के समूह द्वारा हमला किया जा रहा है जो भारत को चला रहे हैं।” “.

ये दावे कि भारत में लोकतंत्र पर हमला हो रहा है, विपक्ष की आवाज़ दबाई जा रही है और संवैधानिक संस्थानों पर कब्ज़ा किया जा रहा है, राहुल की विदेश यात्राओं के लगातार विषयों में से एक रहे हैं। लेकिन यह पहली बार है कि कांग्रेस नेता ने रिकॉर्ड पर कहा है कि उन्होंने विदेशी सांसदों के साथ भारत में “लोकतांत्रिक संस्थानों पर हमले” पर चर्चा की है।

ब्रुसेल्स में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रागा चीन की विनिर्माण क्षमता की प्रशंसा करते दिखे क्योंकि उन्होंने दावा किया कि भारत सरकार के पास देश के भीतर विनिर्माण के लिए “वैकल्पिक दृष्टिकोण” का अभाव है। कांग्रेस नेता की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब बीजिंग वैश्विक मंच पर लगातार अलग-थलग पड़ता जा रहा है।

जब राहुल गांधी से कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को जी-20 रात्रिभोज में आमंत्रित नहीं किए जाने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भाजपा भारत की 60% आबादी के नेता को महत्व नहीं देती है। “सोचने को तो बहुत कुछ है। इसकी क्या जरूरत है?” राहुल गांधी ने कहा.

“अनुच्छेद 370 पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है। यह सीडब्ल्यूसी में पारित एक प्रस्ताव में है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे देश में हर एक व्यक्ति की आवाज हो, और उसे खुद को व्यक्त करने की अनुमति हो। हम दृढ़ता से महसूस करते हैं कि कश्मीर का विकास होना चाहिए।” राहुल गांधी ने कहा, कश्मीर की प्रगति होनी चाहिए और वहां शांति होनी चाहिए।

राहुल गांधी एक सप्ताह के यूरोप दौरे पर हैं जहां उनका भारतीय प्रवासियों और यूरोपीय संघ के वकीलों से मिलने का कार्यक्रम है। कार्यक्रम का समन्वयन इंडियन ओवरसीज कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...