हैडर: न्यू चैलेंजर स्पोर्ट्स लीग 855 यूएसडी बिलियन की बनी इंडस्ट्री

नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)। कौन सा खेल सबसे ज्यादा पैसा कमाता है? एनएफएल को 2020 में दुनिया में राजस्व के हिसाब से सबसे बड़ी शीर्ष-10 लीगों की सूची में नंबर 1 का स्थान दिया। एनएफएल ने पिछले साल 16 बिलियन अमरीकी डालर की कमाई की है, जिससे सबसे अधिक पैसा कमाने वाली खेल लीग का दर्जा दिया गया है। स्पोर्ट्स लीग कई तरह से राजस्व उत्पन्न करती है, जिसमें टीवी और प्रसारण सौदे, टिकट बिक्री, मर्चेंडाइजिंग, लाइसेंसिंग और बहुत कुछ शामिल हैं।
 
हैडर: न्यू चैलेंजर स्पोर्ट्स लीग 855 यूएसडी बिलियन की बनी इंडस्ट्री
हैडर: न्यू चैलेंजर स्पोर्ट्स लीग 855 यूएसडी बिलियन की बनी इंडस्ट्री नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)। कौन सा खेल सबसे ज्यादा पैसा कमाता है? एनएफएल को 2020 में दुनिया में राजस्व के हिसाब से सबसे बड़ी शीर्ष-10 लीगों की सूची में नंबर 1 का स्थान दिया। एनएफएल ने पिछले साल 16 बिलियन अमरीकी डालर की कमाई की है, जिससे सबसे अधिक पैसा कमाने वाली खेल लीग का दर्जा दिया गया है। स्पोर्ट्स लीग कई तरह से राजस्व उत्पन्न करती है, जिसमें टीवी और प्रसारण सौदे, टिकट बिक्री, मर्चेंडाइजिंग, लाइसेंसिंग और बहुत कुछ शामिल हैं।

फैंटेसी स्पोर्ट्स मार्केट का मूल्य 2021 में 21.39 बिलियन अमरीकी डॉलर था और 2022-2027 की पूवार्नुमान अवधि में 12.92 प्रतिशत के अनुमानित सीएजीआर के साथ 44.07 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है। खिलाड़ियों की बढ़ती लोकप्रियता, खेल लीगों का उदय, डिजिटल और इंटरनेट के बुनियादी ढांचे में बढ़ते निवेश और अपने पसंदीदा खेलों से जुड़ने के अन्य साधनों के रूप में फैंटेसी स्पोर्ट्स एप्लिकेशन लॉन्च करना कुछ ऐसे कारक हैं जो बाजार के विकास को आगे बढ़ा रहे हैं।

लेकिन, चैलेंजर स्पोर्ट्स लीग में अचानक निवेश क्यों आ रहा है?

हाल ही में पावर स्पोट्र्ज के स्ट्रैटेजी हेड के रूप में पदभार संभालने वाले कार्तिक दम्मू ने कहा कि 2021 में स्पोर्ट्स लीग और टीमों में पहले ही 20 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया जा चुका है और जल्द ही यूएसडी 855 बिलियन उद्योग में और भी बहुत कुछ शामिल किया जाएगा।

चैलेंजर लीग आमतौर पर छोटी लीग होती हैं जो मौजूदा केवल बड़े लोगों के लिए खेल बाजार की यथास्थिति को चुनौती देती हैं और पेशन इकोनॉमी की गतिशीलता पर अधिक प्रभाव डालती हैं।

ग्लोबल स्पोर्ट्स मार्केट लगभग 40 प्रतिशत की वार्षिक सीएजीआर से बढ़ रहा है, और ऐसा लगता है कि लीग के लिए सभी स्तरों पर आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। फुटबॉल, गोल्फ, वॉलीबॉल में छोटी लीगों में हाल के दिनों में कथित तौर पर बड़ी पूंजी जुटाई जा रही है।

24 वर्षीय कार्तिक, जो अपनी फिल्म की रिलीज का इंतजार कर रहे हैं, सबसे मूल्यवान चैलेंजर लीग वे होंगे जो विशिष्ट रूप से आधुनिक पेशन इकोनॉमी टेलविंड का लाभ उठाकर एक विभेदित मूल्य प्रोप विकसित करते हैं, जो प्रशंसकों की अगली पीढ़ी को बढ़ावा देता है।

पावर स्पोट्र्ज ने हाल ही में ग्लोबल पावर क्रिकेट लीग (जीपीसीएल) का आयोजन किया, जिसने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले युवा भारतीय खिलाड़ियों को लक्षित किया। इस कार्यक्रम की भारतीय प्रवासी समुदाय द्वारा बहुत सराहना की गई, जो स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में भारत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा था।

पावर स्पोट्र्ज के संस्थापक कांथी डी. सुरेश ने कहा, हम गति को जारी रखने का इरादा रखते हैं, और खेल में अधिक बौद्धिक संपदा बनाने की उम्मीद करते हैं, जो एक ऐसे खंड को पूरा करेगा, जिसे अभी तक पूरा नहीं किया गया है। उन्हीं के नेतृत्व में जीपीसीएल को शुरू किया गया था, और वर्तमान में एक अन्य ग्लोबल स्पोर्ट्स लीग पर काम कर रही है, जिसके विवरण का खुलासा करने से उन्होंने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, यह थोड़ा जल्दी है, लेकिन यह एक बड़ा होने जा रहा है।

2019 में वैश्विक ओटीटी बाजार का आकार 121.61 यूएसडी बिलियन था, और 2027 तक 1,039.03 यूएसडी बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2020 से 2027 तक 29.4 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है। इसे प्रमुख कारणों में से एक के रूप में भी देखा जाता है। स्पोर्ट्स लीग में अचानक उछाल और सामग्री के वैश्वीकरण के साथ, यह उम्मीद की जाती है कि अपस्टार्ट लीग स्पोर्ट्स ओनरशिप इकोनॉमी को अपनाएंगी। यह अंतत: पेशन है जो किसी भी खेल की व्यवहार्यता को निर्धारित करता है।

--आईएएनएस

आरजे/एएनएम

From around the web