हार्दिक को 2024 टी20 विश्व कप तक कप्तान बनाया जाए : श्रीकांत

नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)। भारत के पूर्व क्रिकेटर और चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष कृष्णमाचारी श्रीकांत ने कहा कि अगर वह वर्तमान में मुख्य चयनकर्ता होते, तो वह 2024 टी20 विश्व कप तक हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान नियुक्त करते। न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 श्रृंखला से टीम का पुनर्निर्माण शुरू करने पर ध्यान दिया जा रहा है।
 
हार्दिक को 2024 टी20 विश्व कप तक कप्तान बनाया जाए : श्रीकांत
हार्दिक को 2024 टी20 विश्व कप तक कप्तान बनाया जाए : श्रीकांत नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)। भारत के पूर्व क्रिकेटर और चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष कृष्णमाचारी श्रीकांत ने कहा कि अगर वह वर्तमान में मुख्य चयनकर्ता होते, तो वह 2024 टी20 विश्व कप तक हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान नियुक्त करते। न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 श्रृंखला से टीम का पुनर्निर्माण शुरू करने पर ध्यान दिया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में समाप्त हुए टी20 विश्व कप में, भारत ने ग्रुप 2 से टेबल टॉपर बनकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, अपने पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की।

लेकिन विश्व कप ट्रॉफी के लिए नौ साल के इंतजार को खत्म करने की उनकी तलाश अचानक रुक गई और एडिलेड ओवल में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा, जिसकी भारत में खूब आलोचना हुई।

पांड्या ने गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2022 जीतने के लिए नेतृत्व किया, वे वेलिंगटन में शुक्रवार से शुरू होने वाली न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 श्रृंखला में कप्तानी करेंगे। श्रृंखला 2024 में टी20 विश्व कप के अगले संस्करण के लिए भारत की तैयारी को चिह्न्ति करेगी, जिसकी मेजबानी वेस्टइंडीज और यूएसए द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी।

उन्होंने कहा, देखो, अगर मैं चयन समिति का अध्यक्ष होता, तो मैं हार्दिक पंड्या को 2024 विश्व कप तक कप्तान नियुक्त करता। एक नई टीम का पुनर्निर्माण शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि एक सप्ताह के भीतर न्यूजीलैंड श्रृंखला होने वाली है।

श्रीकांत ने स्टार स्पोर्ट्स पर मैच पॉइंट शो में कहा, विश्व कप की तैयारी आप आज से शुरू कर दें। आपको समझने की जरूरत है, 2 साल पहले से शुरू हो जाती है। इसलिए, आप जो करना चाहते हैं, परीक्षण और गलतियां वह सब एक साल तक करें, फिर आप एक टीम बनाएं, जो 2023 तक सुनिश्चित करें कि यह विश्व कप खेलने जा रही है।

श्रीकांत ने भारत से दीपक हुड्डा जैसे ऑलराउंडरों की पहचान करने का भी आह्वान किया, जो टी20 विश्व कप में विभिन्न भूमिकाएं निभा सकते हैं। आपको अधिक तेज गेंद वाले ऑलराउंडरों की आवश्यकता है। आइए देखें, 1983 विश्व कप, 2011 विश्व कप, 2007 टी20 विश्व कप, हम क्यों जीते? हमारे पास कई तेज गेंद फेंकने वाले ऑलराउंडर और सेमी ऑलराउंडर थे। इसलिए, इन लोगों को पहचानो- हुड्डा की तरह, और भी बहुत सारे खिलाड़ी होने वाले हैं।

भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और 2007 टी20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य इरफान पठान को लगता है कि पांड्या के चोटिल होने और टी20 टीम की कप्तानी नहीं करने की स्थिति में टीम को कुछ लीडर बनाने की जरूरत है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे।

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत में उपलब्ध प्रतिभाओं के साथ, चयनकर्ताओं को भविष्य में भारतीय टी20 टीम में सही खिलाड़ियों का चयन करते समय सही विकल्प चुनने की आवश्यकता है।

--आईएएनएस

आरजे/एसकेपी

From around the web