विश्व कप ग्रुप एफ प्रीव्यू : कठिन परीक्षा का सामना कर रहे यूरोपीय दिग्गज

दोहा, 14 नवंबर (आईएएनएस)। बेल्जियम और क्रोएशिया के लिए 2022 फीफा विश्व कप में उनकी स्वर्णिम पीढ़ियों के लिए गौरव हासिल करने का आखिरी मौका है, जबकि कनाडा और मोरक्को अंडरडॉग के रूप में मैदान में उतरे हैं और अपना प्रदर्शन दिखाने के लिए उतावले हो रहे हैं।
 
विश्व कप ग्रुप एफ प्रीव्यू : कठिन परीक्षा का सामना कर रहे यूरोपीय दिग्गज
विश्व कप ग्रुप एफ प्रीव्यू : कठिन परीक्षा का सामना कर रहे यूरोपीय दिग्गज दोहा, 14 नवंबर (आईएएनएस)। बेल्जियम और क्रोएशिया के लिए 2022 फीफा विश्व कप में उनकी स्वर्णिम पीढ़ियों के लिए गौरव हासिल करने का आखिरी मौका है, जबकि कनाडा और मोरक्को अंडरडॉग के रूप में मैदान में उतरे हैं और अपना प्रदर्शन दिखाने के लिए उतावले हो रहे हैं।

2018 में क्रोएशिया उपविजेता रहा, मास्को में फ्रांस से 4-2 से हार गया और बेल्जियम ने तीसरे स्थान का प्लेऑफ जीता, जो दोनों देशों के लिए विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ परिणाम रहा।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मोरक्को 1986 में अपने पिछले चार विश्व कप मैचों में से एक बार 16 के दौर में आगे बढ़ा है।

कनाडा ने उसी वर्ष अपना एकमात्र पिछला विश्व कप प्रदर्शन किया, जो अपने समूह में अंतिम स्थान पर रहा। हालांकि, अपने संबंधित क्वालीफाइंग अभियानों पर हावी होने के कारण, दोनों देशों को उम्मीद है कि कतर में गड़बड़ी पैदा हो सकती है।

बेल्जियम :

दुनिया में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम ने क्वालीफाइंग के माध्यम से क्रूज किया, आठ मैचों में 19 गोल के अंतर के साथ अपराजित रही और अपने समूह में शीर्ष पर रही।

रॉबटरे मार्टिनेज, अब राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने सातवें वर्ष में, स्ट्राइकर रोमेलु लुकाकू के पीछे रचनात्मक ताकतों केविन डी ब्रुने और ईडन हैजर्ड के साथ 3-4-2-1 के गठन के पक्षधर हैं।

डिफेंस में वे अनुभवी जोड़ी जान वटरेंघेन और टोबी एल्डरवीरेल्ड पर बहुत अधिक निर्भर हैं, जो स्टार गोलकीपर थिबॉट कटरेइस के सामने खेलते हैं।

डी ब्रुने, हैजर्ड, वटरेन्घेन, एल्डरवीरेल्ड, कटरेइस, ड्रीस मर्टेंस और एक्सल विटसेल की टीम की गोल्डन जेनरेशन कोर अपने 30 के दशक में हैं और लुकाकू (29) चोट से पीड़ित हैं।

स्टार खिलाड़ी : केविन डी ब्रुने

मिडफील्डर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है और उसने मैनचेस्टर सिटी के साथ शानदार फॉर्म में सीजन की शुरूआत की है, तीन गोल किए हैं और प्रीमियर लीग और चैंपियंस लीग में 17 प्रदर्शनों में 13 सहायता प्रदान की है।

31 वर्षीय यूरो 2020 में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थे, जब उन्हें बेल्जियम के क्वार्टर फाइनल में इटली से हार का सामना करना पड़ा।

जेनो डेबस्ट :

डिफेंस में उम्र बेल्जियम के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है, मार्टिनेज एक नए चेहरे के रूप में किशोर डेबस्ट की ओर रुख कर सकते हैं। 19 वर्षीय ने बेल्जियन प्रो लीग में एंडरलेक्ट के लिए प्रभावित किया है, कथित तौर पर लिवरपूल से रुचि आकर्षित कर रहा है और हमवतन विन्सेंट कोमोंग के साथ तुलना कर रहा है। एक आक्रमणकारी मिडफील्डर के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद, देबास्ट गेंद पर भरोसा करते हैं और नियमित रूप से पीछे से लंबी गेंदों के साथ आक्रमण शुरू करते हैं।

क्रोएशिया :

2018 में उपविजेता, क्रोएशिया ने विश्व कप में वापसी की, एक कठिन योग्यता के बाद पहले खिताब का दावा करने के लिए निर्धारित किया। मैनेजर डेलिक 4-3-3 गठन का उपयोग करते हैं और 2018 से काफी हद तक एक दस्ते को बरकरार रखा है।

मिडफील्ड तिकड़ी लुका मोड्रिक, माटेओ कोवासिक और मासेर्लो ब्रोजोविक 300 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कैप के साथ दुनिया के सबसे अनुभवी लोगों में से हैं।

स्टार खिलाड़ी : लुका मोड्रिक

क्रोएशियाई इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी, कप्तान मोड्रिक ने रियल मैड्रिड के साथ क्लब स्तर पर बड़ी सफलता हासिल की है।

रूस में टूर्नामेंट के खिलाड़ी और 2018 बैलोन डीओर विजेता, मोड्रिक देश के इतिहास में सबसे अधिक कैप्ड खिलाड़ी हैं और 37 साल की उम्र में, अभी भी टीम के मूल और प्रेरक रचनात्मक शक्ति हैं।

जोस्को ग्वार्दिओल :

यूरोपीय फुटबॉल का एक उभरता हुआ सितारा, 20 वर्षीय ग्वर्डिओल, क्रोएशिया के सर्वश्रेष्ठ रक्षक के रूप में उभरे हैं।

हमलावरों को अधिक आत्मविश्वास से खेलने की अनुमति देने के लिए जोसिप सुतालो के साथ सेंटर बैक जोड़े, देजन लॉरेन और डोमगोज विदा की जगह लेते हैं।

दुनिया की शीर्ष संभावनाओं में, ग्वार्डिओल को 2023 में रेड बुल लीपजि़ग से चेल्सी में स्थानांतरण के साथ जोड़ा गया है।

मोरक्को :

इतिहास में पहली बार लगातार दूसरे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के बाद मोरक्को 1998 के बाद से टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत की उम्मीद कर रहा है। मोरक्को ने प्रमुख शैली में क्वालीफाई किया, केवल एक गोल स्वीकार करते हुए, सभी छह गेम जीतने वाले एकमात्र अफ्रीकी पक्ष के रूप में अपने समूह में शीर्ष पर रहा।

स्टार खिलाड़ी: अचरफ हकीमी

2021 में पेरिस सेंट जर्मेन में शामिल होने के बाद से राइट बैक अपनी स्थिति में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में उभरा है।

24 साल की उम्र में, हकीमी ने पहले ही 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कैप अर्जित कर लिए हैं, उनकी विशाल गति राष्ट्रीय टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित हो रही है। रक्षात्मक रूप से, हजार्ड और कनाडा के अल्फोंसो डेविस के साथ हकीमी का मैचअप मोरक्को की प्रगति की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण होगा।

हकीम जि़याच :

जि़यच ने हालिलहोडजि़क के साथ बाहर होने के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया, लेकिन रेग्रागुई के तहत दक्षिणपंथी पर मोरक्को के रचनात्मक आधार के रूप में वापस आ गया।

इस सीजन में प्रीमियर लीग में केवल 131 मिनट खेलने के बाद, 29 वर्षीय ने चेल्सी में अवसरों की कमी पर निराशा व्यक्त की।

उपनाम द विजार्ड, जीच एक मोरक्को पक्ष के लिए महत्वपूर्ण होगा, जिसमें स्पष्ट लक्ष्य के खतरे का अभाव है।

कनाडा :

विश्व कप में खेले बिना 36 साल बीत जाने के बाद, कनाडा ने क्वालीफाइंग में 11-गेम के नाबाद रन के साथ कतर में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित की, जिसने उन्हें हैवीवेट मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे समूह में शीर्ष पर देखा।

स्टार खिलाड़ी : अल्फोंसो डेविस

बेयर्न म्यूनिख के साथ दुनिया के सबसे अच्छे लेफ्ट बैक में से एक, हर्डमैन ने 22 वर्षीय को आगे बढ़ाया, जहां डेविस काउंटर हमलों का नेतृत्व करने के लिए अपनी तेज गति का उपयोग करते हैं। इससे पहले नवंबर में हैमस्ट्रिंग की चोट ने कनाडा के खेमे में भय पैदा कर दिया था, लेकिन डेविस के बेल्जियम के खिलाफ शुरूआती मैच के लिए फिट होने की उम्मीद है।

जोनाथन डेविड :

डेविड इस सीजन में लीग 1 में प्रमुख स्कोररों में से एक है, जिसमें लिली के लिए 14 प्रदर्शनों में नौ गोल और तीन सहायता शामिल हैं। 22 वर्षीय ने क्वालीफाइंग के तीसरे दौर में कनाडा के 23 में से पांच गोल किए।

--आईएएनएस

एचएमए/एसकेपी

From around the web