टी20 विश्व कप: जोस बटलर बोले, पिछले कुछ वर्षों में कुछ बदलावों के साथ खिताब जीतने के लिए लंबी यात्रा रही

मेलबर्न, 13 नवंबर (आईएएनएस)। कप्तान के रूप में अपने पहले बड़े टूर्नामेंट में इंग्लैंड को अपनी दूसरी टी20 विश्व कप जीत के लिए कप्तान जोस बटलर ने वर्षों में कुछ बदलावों के साथ लंबी यात्रा के पुरस्कारों का आनंद लेने वाली टीम को जीत का श्रेय दिया।
 
टी20 विश्व कप: जोस बटलर बोले, पिछले कुछ वर्षों में कुछ बदलावों के साथ खिताब जीतने के लिए लंबी यात्रा रही
टी20 विश्व कप: जोस बटलर बोले, पिछले कुछ वर्षों में कुछ बदलावों के साथ खिताब जीतने के लिए लंबी यात्रा रही मेलबर्न, 13 नवंबर (आईएएनएस)। कप्तान के रूप में अपने पहले बड़े टूर्नामेंट में इंग्लैंड को अपनी दूसरी टी20 विश्व कप जीत के लिए कप्तान जोस बटलर ने वर्षों में कुछ बदलावों के साथ लंबी यात्रा के पुरस्कारों का आनंद लेने वाली टीम को जीत का श्रेय दिया।

2015 में इंग्लैंड की सफेद गेंद की क्रांति का समापन इयोन मोर्गन ने घर पर वनडे विश्व कप 2019 जीत के साथ किया। लेकिन रविवार को एमसीजी में पाकिस्तान पर पांच विकेट से जीत के साथ बटलर ने अब उस विरासत को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है।

यह जीत इंग्लैंड को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में पहली टीम बनाती है जिसने एक ही समय में 50-ओवर और 20-ओवर दोनों विश्व कप जीते हैं और निस्संदेह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ सफेद गेंद वाली टीम है।

बटलर ने मैच के बाद प्रस्तुति समारोह में कहा, टी 20 विश्व कप जीतने में सक्षम होने के लिए, मुझे यहां सभी पर बहुत गर्व है। यह वर्षों में कुछ बदलावों के साथ एक लंबी यात्रा रही है, जिससे हमने यह पुरस्कार जीता। यह एक शानदार टूर्नामेंट रहा है। मैंने यह महसूस किया कि आयरलैंड के मैच के बाद एक लंबा रास्ता तय किया लेकिन उसके बाद हमने जो खेल दिखाया वह जीत के लिए अद्भुत रहा है।

विपरीत परिस्थितियों में पहले गेंदबाजी करने का चुनाव करते हुए, सैम करन (3/12) पहले और डेथ ओवरों में प्रभावशाली थे, जबकि आदिल राशिद (2/22) इंग्लैंड की सावधानीपूर्वक योजना और रणनीति के रूप में बीच के ओवरों में आश्चर्यजनक रहे, खासकर दूसरे हाफ में। उन्होंने पाकिस्तान को कभी भी रन बनाने की इजाजत नहीं दी।

पीछा करने में, इंग्लैंड ने पावर-प्ले में कप्तान बटलर सहित तीन विकेट खो दिए। लेकिन बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में नाबाद 52 रनों की पारी खेलने के लिए अपनी विशिष्ट शैली के साथ पहला टी20 अर्धशतक लगाया, जिसने इंग्लैंड को एक ओवर शेष रहते जीत दिलाई।

उन्होंने कहा, हम एक अच्छी शुरूआत करने में कामयाब रहे , जिसने रन-रेट को नियंत्रित किया। हमारे पास अच्छे बल्लेबाज थे। यह बिल्कुल भी आसान नहीं था, लेकिन अंत में बेन स्टोक्स ने शानदार बल्लेबाजी की।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने विस्तार से बताया, आदिल का ओवर हमारे लिए और पिछले तीन मैचों में भी उत्कृष्ट था। उन्होंनें शानदार गेंदबाजी की हैं। जब आप सही लेंथ पर हिट करते थे तो थोड़ा सा मूवमेंट मिलता है और वे स्पष्ट रूप से अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे। उनकी गति, को पढ़ना बिल्कुल भी आसान नहीं था।

इंग्लैंड की टी20 विश्व कप जीत मैथ्यू मोट के शानदार कोचिंग रिकॉर्ड में एक और मुकाम जुड़ गया है, जिन्होंने इस साल जून में आस्ट्रेलिया की महिला टीम के प्रभारी के रूप में इस साल जून में सफेद गेंद के कोच के रूप में पदभार संभाला था।

आस्ट्रेलिया के इस साल की शुरूआत में न्यूजीलैंड में महिला एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाले मुख्य कोच होने के बाद, मॉट ने अब टी20 विश्व कप के माध्यम से इंग्लैंड की टीम के साथ अपनी दूसरी वैश्विक ट्रॉफी जीती है। दिलचस्प बात यह है कि जब आस्ट्रेलिया की महिला टीम ने 2020 में एमसीजी में महिला टी20 विश्व कप जीता तो वह टीम के मुख्य कोच भी थे।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के 16वें ओवर में घुटने की समस्या के कारण शाहीन शाह आफरीदी के बाहर जाने के बावजूद अंत तक अपनी तरफ से दिखाए गए जज्बे की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड की टीम को बधाई, हमें लगा कि हर कोई हमारा समर्थन करने आया है, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। टीम पिछले चार मैचों में जिस तरह से आगे बढ़ी है, वह अविश्वसनीय है।

उन्होंने आगे कहा, मैंने लड़कों से कहा कि वे अपना स्वाभाविक खेल आजादी के साथ खेलें। हम 20 रन कम थे लेकिन आखिरी ओवर तक लड़ाई अविश्वसनीय थी। हमारी गेंदबाजी सर्वश्रेष्ठ में से एक है लेकिन दुर्भाग्य से शाहीन की चोट ने हमें एक अलग परिणाम दिया, लेकिन वह खेल का हिस्सा है।

--आईएएनएस

आरजे/आरआर

From around the web