टी20 विश्व कप : कप्तान बाबर ने इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान की बल्लेबाजी रणनीति का किया बचाव

मेलबर्न, 13 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने रविवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड से हारने के बल्लेबाजी रणनीति का बचाव किया।
 
टी20 विश्व कप : कप्तान बाबर ने इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान की बल्लेबाजी रणनीति का किया बचाव
टी20 विश्व कप : कप्तान बाबर ने इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तान की बल्लेबाजी रणनीति का किया बचाव मेलबर्न, 13 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने रविवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड से हारने के बल्लेबाजी रणनीति का बचाव किया।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करन (3/12) और लेग स्पिनर आदिल राशिद (2/22) ने शानदार स्पैल किया, क्योंकि बाबर और उनके साथी पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने पहली पारी में अपने 20 ओवरों में 137/8 तक सीमित हो गए। इसके बाद, बेन स्टोक्स (49 में नाबाद 52) के नाबाद अर्धशतक ने इंग्लैंड को पांच विकेट से जीत के साथ टी20 विश्व कप के विजेता के रूप में ताज हासिल किया।

पाकिस्तान के कप्तान ने कहा, मैं बहुत दुखी हूं। मुझे लगता है कि हम 20 रन कम बनाए थे और हम उसी वजह से बचाव नहीं कर सके। हमें पाकिस्तान के लिए खेलने पर बहुत गर्व है। जब आप नहीं जीतते हैं, तो बहुत दुख होता है। मैं निराश हूं।

उन्होंने कहा, हम एक अलग स्थिति में थे। हम साझेदारी बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन हम नहीं कर सके। जब भी कोई विकेट गिरता है, तो बल्लेबाज जाता है और वह दो-तीन गेंद खेलता है। हम बल्लेबाजी इकाई के रूप में बैक फुट पर आ गए थे।

बाबर और उनके सलामी जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान हाल ही में पावरप्ले के दौरान धीमा रन बनाने के कारण कई बार आलोचनाओं के निशाने पर आए हैं, अक्सर अन्य शीर्ष देशों की तुलना में अपेक्षाकृत धीरे-धीरे स्कोरिंग करते हैं और फिर पारी के दूसरे हाफ में टीम के लिए तेजी रन बनाने के लिए प्लेटफॉर्म सेट करने की कोशिश करते हैं।

फाइनल में भी ऐसा ही हुआ, बाबर ने 28 में से 32 और रिजवान ने 14 में से 15 रन बनाए। लेकिन कप्तान का कहना है कि रणनीति गलत नहीं थी।

बाबर ने कहा, यह स्थिति पर निर्भर करता है। मुझे लगता है कि उन्होंने पहले छह ओवरों में तीन आउट किए और हमने सिर्फ दो आउट किए। यह स्थिति और परिस्थितियों पर निर्भर करता है, आप से क्या मांग है और उसके बाद आप योजना बनाते हैं। हर टीम की अपनी योजना होती है और हम अपनी योजना पर अड़े रहे।

कभी-कभी हम इस पर 100 प्रतिशत नहीं दे पाते हैं। हम अपनी गलतियों को न दोहराने की कोशिश करते हैं। लेकिन यह खेल का एक हिस्सा है। कभी-कभी आप अच्छा करते हैं और कभी-कभी आप नहीं करते हैं। यह क्रिकेट की सुंदरता है। हर दिन अलग है।

सलामी बल्लेबाजों के साथ अक्सर पाकिस्तान के टी20 बल्लेबाजी प्रयास में प्रमुख बल होने के कारण, मध्य क्रम ने पिछले कुछ वर्षो में कई बार छाप छोड़ने के लिए संघर्ष किया है। मसूद की 28 गेंदों में 38 और शादाब की 20 रन की तेज पारी, फाइनल में खिलाड़ियों का सीमित योगदान था।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह मध्य क्रम से निराश हैं, कप्तान ने जवाब दिया, एक टीम के रूप में, हम जीतते हैं। एक टीम के रूप में, हम हारते हैं। जिस तरह से हमने शुरुआत की, हम पारी को सही तरीके से खत्म नहीं कर सके। 11वें ओवर में, यह 80-85 था मुझे लगता है कि हमें 150 पर समाप्त होना चाहिए था। हमने कुछ गलतियां की हैं।

कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में दो साल के समय में होने वाले अगले टी20 विश्व कप के साथ, टीमों के लिए इस साल के टूर्नामेंट के बाद बदलाव करने और अगले 24 महीने के चक्र में निर्माण करने का अवसर है।

लेकिन बाबर का कहना है कि पाकिस्तान अब खेल के छोटे रूप में कोई भी कार्मिक निर्णय लेने से पहले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज की ओर अपना ध्यान लगाएगा।

--आईएएनएस

आरजे/एसजीके

From around the web