टी20 वर्ल्ड कप : विराट, सूर्यकुमार, हार्दिक ने टूर्नामेंट की सबसे मूल्यवान टीम में जगह बनाई

मेलबर्न, 14 नवंबर (आईएएनएस)। भारत के करिश्माई क्रिकेट विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी की टूर्नामेंट की सबसे मूल्यवान टीम में जगह बना ली है। इसकी घोषणा मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टी20 विश्व कप फाइनल में पाकिस्तान पर इंग्लैंड की जीत के बाद की गई। वहीं, 12वें खिलाड़ी के तौर पर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल किया गया है।
 
टी20 वर्ल्ड कप : विराट, सूर्यकुमार, हार्दिक ने टूर्नामेंट की सबसे मूल्यवान टीम में जगह बनाई
टी20 वर्ल्ड कप : विराट, सूर्यकुमार, हार्दिक ने टूर्नामेंट की सबसे मूल्यवान टीम में जगह बनाई मेलबर्न, 14 नवंबर (आईएएनएस)। भारत के करिश्माई क्रिकेट विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी की टूर्नामेंट की सबसे मूल्यवान टीम में जगह बना ली है। इसकी घोषणा मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टी20 विश्व कप फाइनल में पाकिस्तान पर इंग्लैंड की जीत के बाद की गई। वहीं, 12वें खिलाड़ी के तौर पर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को शामिल किया गया है।

इंग्लैंड के चार खिलाड़ी- एलेक्स हेल्स, कप्तान जोस बटलर, सैम कुरेन और मार्क वुड भी सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाली सूची में शामिल हैं। वहीं, रविवार को इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है।

कोहली ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 98.66 के औसत से 296 रन बनाए। उन्होंने सुपर 12 में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रन सहित चार अर्धशतक लगाए।

मध्य क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कोहली के समान ही अविश्वसनीय प्रदर्शन किया। सूर्यकुमार ने टूर्नामेंट के दौरान अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली से सभी का मनोरंजन किया, 189.68 की स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए।

पांड्या का टूर्नामेंट शानदार रहा, उन्होंने छह मैचों में आठ विकेट झटके और नीचे के क्रम में आने के बावजूद अपनी टीम के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। अगर उनकी 33 गेंदों में 63 रन की पारी नहीं होती, तो भारत कभी भी इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाता।

इंग्लैंड के लिए वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने टूर्नामेंट में दो शानदार पारियां खेली, जिसमें भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में 47 गेंदों में नाबाद 86 रन शामिल हैं और इस टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ने क्रमश: 42.40 और 147.22 की औसत और स्ट्राइक रेट से 212 रन बनाए।

इंग्लैंड के कप्तान बटलर ने आगे बढ़ने में कुछ समय लिया, लेकिन उन्होंने अंत में अपनी टीम के विजय अभियान में एक बड़ी भूमिका निभाई, जिसमें दो मैच जिताने वाली पारियां शामिल थी -- पहले सुपर 12 में न्यूजीलैंड के खिलाफ और फिर सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ। बटलर ने कीवी टीम के खिलाफ 47 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली और इसके बाद भारत के खिलाफ 49 गेंदों में नाबाद 80 रनों की पारी खेली। वह टूर्नामेंट में इंग्लैंड के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, जिसमें 45 की औसत से 225 रन और 144.23 की स्ट्राइक-रेट थी।

जिम्बाब्वे के अनुभवी ऑलराउंडर सिकंदर रजा को भी बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन के बाद अंतिम एकादश में जगह मिली है। रजा टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे के सर्वोच्च रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हुए, उनके नाम 147.97 की स्ट्राइक रेट से 219 रन थे। उन्होंने 6.50 की खराब इकॉनमी रेट से काम करते हुए 10 विकेट भी लिए। जिम्बाब्वे को सुपर 12 चरण में लाने के लिए वह बल्ले से उत्कृष्ट थे और उनके तीन विकेटों ने पाकिस्तान पर चौंकाने वाली जीत दर्ज कराई।

मोस्ट वैल्युएबल प्लेइंग इलेवन : ग्लेन फिलिप्स (न्यूजीलैंड), शादाब खान (पाकिस्तान), सैम क्यूरन (इंग्लैंड), एनरिच नार्जे (दक्षिण अफ्रीका), मार्क वुड (इंग्लैंड), एलेक्स हेल्स (इंग्लैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड), विराट कोहली (भारत), सूर्यकुमार यादव (भारत), शाहीन शाह अफरीदी (पाकिस्तान), सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे), हार्दिक पंड्या 12वें खिलाड़ी (भारत)।

--आईएएनएस

एचएमए/एसकेपी

From around the web