Election Commission Announced Date For Lokshabha Electrions 2024 Fact Check
Election Commission Announced Date For Lokshabha Electrions 2024 Fact Check

लोकसभा चुनाव 2024 में महज कुछ महीनों का ही समय रह गया है। इस बीच अब सोशल मीडिया पर चुनाव आयोग के नाम से एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है कि 16 अप्रैल 2024 से लोकसभा चुनाव शुरू होंगे। 16 मार्च 2024 तक टिकट का वितरण होगा और 16 फरवरी से आचार संहिता लागू कर दी जाएगी।

क्या है वायरल?

बता दें “Kaddir Ahmad” नाम के फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया है और साथ ही लिखा है, “16 अप्रैल 2024 से लोकसभा इलेक्शन शुरू. 16 मार्च 2024 तक टिकट वितरण. 16 फरवरी 2024 से आचार संहिता लागू।”

हालांकि टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल में पाया है कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा पूरी तरह से गलत है। चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है। इस बात का खंडन खुद चुनाव आयोग ने भी किया है।

फैक्टचेक

टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल की शुरूआत करते हुए सबसे पहले वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट को खंगालना शुरू किया, लेकिन वहां हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

वहीं इसके बाद हमने इससे संबंधित कुछ कीवर्ड्स को तलाशना शुरू किया तो इस दौरान हमें आजतक की वेबसाइट पर वायरल पोस्ट से जुड़ी एक खबर मिली, जिसे 23 जनवरी 2024 को प्रकाशित किया गया था। इस खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल दावा गलत है। चुनाव आयोग के नाम से लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर वायरल पोस्ट गलत है। चुनाव आयोग ने पोस्ट का खंडन करते हुए कहा है कि आधिकारिक तौर पर तारीखों का एलान नहीं किया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट एक सुझाव का हिस्सा है, जिसे लोग सच समझकर शेयर कर रहे हैं। 

वहीं इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक पोस्ट चुनाव आयोग दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी मिला, जिसे 23 जनवरी 2024 को शेयर किया गया था। इस पोस्ट के मुताबिक चुनाव आयोग दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वायरल पोस्ट और दावे का खंडन करते हुए कहा है कि, सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है, जिसे लेकर मुझसे  काफी सवाल किए जा रहे हैं। मैं यह साफ करना चाहता हूं कि वायरल पोस्ट अधिकारियों के  लिए जारी किया गया एक सुझाव पत्र है, ताकि वो इस पत्र के आधार पर चुनाव को लेकर योजना बनाना और काम करना शुरू कर सकें। 

वहीं इसके अलावा हमें चुनाव आयोग के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भी एक ऐसा ही पोस्ट मिला, जिसे 30 जनवरी 2023 को पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट में वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कहा गया कि,  “#LokSabhaElections2024 के शेड्यूल को लेकर वॉट्सऐप  पर एक फर्जी मैसेज शेयर किया जा रहा है। वायरल पोस्ट फर्जी है। ECI ने अभी तक किसी तारीख की घोषणा नहीं की है। आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करता है।”

वहीं इस पूरी पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे जैसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें कहा गया हो कि चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

अंत में अधिक स्पष्टिकरण के लिए हमने हमने चुनाव आयोग के अधिकारी अनुज चांडक से संपर्क किया और वायरल दावे के बारे में पूछा तो उन्होंने भी इस वायरल दावे को फर्जी बताया।

ऐसे में टूडे समाचार की पड़ताल के बाद ये साफ हो गया है कि चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान करने वाला ये वायरल पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.