Eat soaked walnuts from today itself
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Health Tips: सुपरफूड अखरोट सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह खाने में जितना फायदेमंद है उतना ही पौष्टिक भी है। कई लोग इसे अलग-अलग तरीके से खाते हैं. पानी के अंदर और बाहर दोनों जगह इसके स्वास्थ्य लाभ हैं। वैसे तो अखरोट को किसी भी तरह से खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे पहले भिगो दें तो इसके स्वास्थ्य लाभ दोगुने हो सकते हैं। दरअसल, अखरोट में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो एंजाइम गतिविधि को रोकते हैं। ऐसे में अखरोट को भिगोकर खाने से ये यौगिक निष्क्रिय हो जाते हैं। इसके अलावा, पाचन प्रक्रिया में बाधा डालने वाले एंजाइम टूट जाएंगे। गीले अखरोट खाने का उद्देश्य क्या है? इन समस्याओं से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है? शरीर को पोषक तत्वों की आपूर्ति कैसे होती है? सेंट्रल कमांड हॉस्पिटल, लखनऊ में आहार विशेषज्ञ और मधुमेह शिक्षक रोहित यादव इन सवालों के जवाब देते हैं:

अखरोट में ये पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं

सूखे मेवों को भिगोकर खाने की हमारी पुरानी परंपरा है। अखरोट को इस लिहाज से बेहद खास माना जाता है. अखरोट को नियमित रूप से भिगोकर खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अखरोट पोषक तत्वों का एक पूरा पैकेज है क्योंकि ये स्वस्थ वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जैसे, भीगे हुए अखरोट इंसुलिन संवेदनशीलता पर बहुत फायदेमंद हो सकते हैं, रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

खाली पेट भीगे हुए अखरोट खाने से होते हैं 5 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

  1. विशेषज्ञों के अनुसार अखरोट दिल के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। हालांकि, इसे भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इनके नियमित सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। अखरोट के कई पोषक तत्व रक्त वाहिकाओं की कार्यक्षमता में भी सुधार करते हैं।
  1. यह अखरोट को पाचन तंत्र के लिए कैलोरी का एक अच्छा स्रोत बनाता है। ऐसे में अखरोट शरीर के वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रोटीन, स्वस्थ वसा और फाइबर होता है, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। अगर आप भीगे हुए अखरोट का सेवन करेंगे तो आप अपने पाचन तंत्र को बेहतर बना पाएंगे।
  1. सबसे ताकतवर सुपरफूड्स में से एक अखरोट शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। खासकर जब बात शरीर को फिट रखने की हो। भीगे हुए अखरोट का सेवन न केवल ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है बल्कि फिटनेस और सेहत को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।
  1. अखरोट के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। विशेषज्ञ जोड़ों के दर्द आदि के लिए भी इसे खाने की सलाह देते हैं। अखरोट पोषक तत्वों का एक दीर्घकालिक स्रोत प्रदान करता है जो हड्डियों को लंबे समय तक सक्रिय रखता है। साथ ही अगर किसी को जोड़ों के दर्द की समस्या है तो उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए।
  1. शरीर से एलर्जी को दूर करने के लिए भी अखरोट का सेवन संभव है। हालाँकि, इसे खाने का तरीका बदलना सबसे फायदेमंद है। सूखे अखरोट को पचाना मुश्किल होता है और कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है। ऐसे में भीगे हुए अखरोट एलर्जी को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

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