Dua Lupa In Rajasthani Dress Viral Image Fact Check
Dua Lupa In Rajasthani Dress Viral Image Fact Check

अल्बानियाई सिंगर दुआ लिपा ने हाल ही में नए साल के मौके पर भारत का दौरा किया था। इस दौरान दुआ लीपा ने नया साल भी भारत में ही मनाया था। उन्होंने अपने इस ट्रिप की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी शेयर की थी। हालांकि हाल ही में राजस्थानी लिबाज पहने दुआ लीपा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है, जिसे लेकर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि दुआ लीपा ने राजस्थान टूर के दौरान ये राजस्थानी पोशाक पहनी थी।

क्या है वायरल?

दरअसल, ‘आर.एल.बी.मुन्ना‘ नाम के फेसबुक यूजर ने इस तस्वीर को सोशल अपने पेज पर शेयर किया है और इसपर लिखा, ‘पक्का मारवाड़ी लग रही है।’

इस तस्वीर को सच मानकर और भी कई यूजर्स अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

टूडे समाचार ने जब इस वायरल तस्वीर की पड़ताल की तो हमें पता लगा कि दुआ लीपा की ये तस्वीर एडिटेड है और उन्होंने अपने भारत या राजस्थान दौरे पर राजस्थानी पोशाक कही नहीं पहनी।

फैक्टचेक

दरअसल, टूडे समाचार ने इस वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया, तो हमें इसकी असली तस्वीर ‘Vintage_stylo‘ नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर मिली, जिसे 1 जनवरी 2024 को अपलोड किया गया था।

इस तस्वीर को अपलोड करने के साथ ही यूजर ने कैप्शन में बताया है कि आ लीपा की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर अमीषा राठौर नामक एक महिला की है। असली तस्वीर को एआई या फिर किसी एडिटिंग टूल की मदद से बदल दिया गया है। 

इस जानकारी की मदद से अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए जब हमने अमीषा राठौर की प्रोफाइल को खंगाला तो आखिरकार हमें असली तस्वीर मिल ही गई, जिसे 1 अप्रैल 2023 को शेयर किया गया था।

इसके साथ ही हमने अधिक स्पष्टिकरण के लिए दुआ लीपा के अकाउंट्स की जांच करने का फैसला किया, लेकिन इस दौरान पड़ताल में हमें उनके किसी सोशल मीडिया हैंडल पर राजस्थानी पोशाक में कोई तस्वीर नहीं मिली।

वहीं इसके बाद दुआ लीपा के राजस्थानी लुक से संबंधिक कुछ कीवर्ड्स को जब गूगल पर खंगाला गया, तब भी हमें कोई जानकारी हासिल नहीं हुई।

ऐसे में आखिरकार टूडे समाचार की इस पड़ताल के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे की दुआ लीका की राजस्थानी पोशाक में ये वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर दुआ लीपा की नहीं बल्कि अमीषा राठौर नामक किसी महिला की है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.