हैदराबाद कॉलेज में रैगिंग और मारपीट की कथित घटना पर एनएचआरसी ने तेलंगाना सरकार को भेजा नोटिस

नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)। हैदराबाद के कॉलेज में क्रूर रैगिंग और हमले की कथित घटना पर एनएचआरसी ने तेलंगाना सरकार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी को नोटिस जारी किया है। 6 हफ्ते के भीतर आयोग को विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। बता दें कि हैदराबाद में रैगिंग के नाम पर कुछ छात्रों ने एक जूनियर छात्र के साथ मारपीट की थी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।
 
हैदराबाद कॉलेज में रैगिंग और मारपीट की कथित घटना पर एनएचआरसी ने तेलंगाना सरकार को भेजा नोटिस
हैदराबाद कॉलेज में रैगिंग और मारपीट की कथित घटना पर एनएचआरसी ने तेलंगाना सरकार को भेजा नोटिस नई दिल्ली, 15 नवंबर (आईएएनएस)। हैदराबाद के कॉलेज में क्रूर रैगिंग और हमले की कथित घटना पर एनएचआरसी ने तेलंगाना सरकार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी को नोटिस जारी किया है। 6 हफ्ते के भीतर आयोग को विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। बता दें कि हैदराबाद में रैगिंग के नाम पर कुछ छात्रों ने एक जूनियर छात्र के साथ मारपीट की थी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बताया कि उन्होंने मीडिया रिपोटरें पर स्वत: संज्ञान लिया है। जिसमें हैदराबाद के शंकरपल्ली में बिजनेस कॉलेज के छात्रावास में एक छात्र के साथ रैगिंग की गई। यही नहीं क्रूरतापूर्वक मारपीट भी की गई और छात्रों के एक समूह द्वारा धार्मिक नारे लगाने के लिए मजबूर किया गया।

आयोग ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि पीड़ित ने कथित तौर पर कॉलेज प्रबंधन से संपर्क किया, लेकिन उन्होंने तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

जानकारी के बाद आयोग ने तेलंगाना के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर मामले में छह सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है। इसमें कहा गया है कि रैगिंग को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने में संस्था की प्रथम ²ष्टया विफलता के कारणों के साथ एक कार्रवाई की गई रिपोर्ट शामिल होनी चाहिए और दंडित करने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदमों को शामिल किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, सचिव, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के साथ-साथ सचिव, यूजीसी को शैक्षणिक संस्थानों में रैगिंग के खतरे और इसे रोकने के उपाय पर राघवन समिति की सिफारिशों के प्रभावी कार्यान्वयन के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक नोटिस भेजा गया है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों हैदराबाद के शंकरपल्ली स्थित एक बिजनेस स्कूल में हैरान करने वाली वारदात सामने आई थी। यहां पर रैगिंग के नाम पर कुछ छात्रों ने एक जूनियर छात्र के साथ मारपीट की। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर 8 को गिरफ्तार किया है।

--आईएएनएस

एसपीटी/एएनएम

From around the web