1 नवंबर से बदलने जा रहे है LPG गैस, रेलवे और बैंक के ये नियम

 

नई दिल्ली : 1 नवंबर को आने में महज चंद घंटे शेष है, उससे पहले ही आम लोगों में बेचैनी बढ़ गई है, की अब वे कैसे गैस की बुकिंग करेंगे। गौरतलब है कि नए महीने यानी नवंबर की शुरुआत होने वाली है, उससे पहले ही LPG ने गैस बुकिंग और डिलिवरी समते कई नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है।  

आखिर क्‍या होंगे बड़े बदलाव :-

अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं तो अब आपको बुकिंग के लिए नए नंबर का इस्‍तेमाल करना होगा। क्योंकि इंडियन ऑयल ने इंडेन गैस बुकिंग के नंबर को बदल दिया है। जिससे अब ग्राहकों को LPG सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या SMS भेजना होगा। इसके साथ ही LPG गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का तरीका भी बदलने जा रहा है। यानी अब गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। जिससे अब जब डिलिवरी के लिए वेंडर घर पर पहुंचेगा तो आपको उसके साथ ओटीपी नंबर शेयर करना होगा। इसके बाद ही डिलिवरी ब्वॉय आपको गैस डिलिवर करेंगे।

आपको बता दें कि अक्टूबर महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। वहीं, कॉमर्शियल गैस की कीमतों में इजाफा हुआ था। बता दें कि देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। इसके अलावा भारतीय रेलवे पूरे देश की ट्रेनों के समय सारणी में भी बदलाव करने जा रहा है। गौरतलब है कि रेलवे 1 अक्टूबर से अपने समयों में बदलाव करने जा रहा था। हालांकि, इसे आगे के लिए बढ़ा दिया गया। जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल ट्रेनों का सामान्य परिचालन ठप है. अभी रेलवे स्पेशल ट्रेनें चला रही है।

अगर हम बैंको की बात करें तो बैंक ऑफ बड़ौदा 1 नवंबर से अपने ग्राहकों के लिए कुछ बदलाव करने जा रहा है। ये बदलाव बैंक के करंट अकाउंट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, कैश क्रेडिट अकाउंट, सेविंग्स अकाउंट व अन्य अकाउंट्स के लिए कैश जमा व निकासी से जुड़े सर्विस चार्ज और चेकबुक से संबंधित हैं। आपको बता दें कि 1 नवंबर से तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा।

From around the web