3 नवंबर 2020 : जानिए क्या है आज देश के प्रमुख शहरों में सोने और चांदी की कीमत, आई भारी गिरावट...

 

नई दिल्ली : अमेरिकी चुनाव के अनिश्चितताओं के बीच आज मंगलवार को इंडियन मार्केट में सोने की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई, वहीं चांदी की कीमतों में उछाल को दर्ज किया गया। आपको बता दें कि देश में सोने की कीमत अंतर्राष्ट्रीय मार्केट पर निर्भर करता हैं, तो चांदी भारतीय बाजारों पर। जिस कारण सोने की कीमतों में उथल-पुथल विदेशी राजनीति या उनके इकोनॉमिक कंडिशन पर डिपेंड करता है।

22 कैरेट सोने की कीमत

24 कैरेट सोने की कीमत

आपको बता दें कि आज भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जिससे 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 49,980 से 49,950 हो गई, वहीं 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 50,990 से 50,950 रूपया हो गया।

देश के प्रमुख शहरों में सोने की कीमत

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से ग्लोबल मार्केट में गोल्ड के दाम दबाव में हैं। इसके साथ ही अमेरिकी राहत पैकेज को लेकर भी कोई स्पष्ट रवैया नहीं दिख रहा है। ऐसे में गोल्ड और सिल्वर में लगातार दबाव बना हुआ है।

चांदी की कीमत

अगर हम चांदी के कीमतों की बात करें तो चांदी की कीमतों में 200 रूपये की उछाल आई है, जिससे देश में चांदी की कीमत 61,700 से 61,900 हो गई।

देश के प्रमुख शहरों में चांदी की कीमत

आपको बता दें कि देश में जारी कोरोना संकट के बीच लगातार गोल्ड की मांग कम हो रही है, जिसका खुलासा गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में हुआ है। बता दें कि जुलाई-सितंबर में भारत में गोल्ड की मांग 30 फीसदी घट कर 86.6 टन रह गई, जिसका आने वाले समयों में और भी घटने की उम्मीद है।

From around the web