अगर आप भी घर बैठे मंगवाते हैं रसोई गैस सिलेंडर तो जरूर पढ़े ये खबर, बदल जाएंगे ये नियम

 

नई दिल्ली : हर घर तक रसोई गैस पहुंचाने के लिए सरकार ने उज्जवला योजना की शुरूआत की, जिससे देश के हर नागरिकों के बीच गैस सिलेंडर मिल सकें। आपको बता दें कि अब सरकार ने रसोई गैस में किसी तरह के फर्जीवाड़े और ब्लैक मार्केटिंग को लेकर बड़ा कदम उठाया है। गौरतलब है कि अब सरकार 1 नवंबर से LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का पूरा सिस्टम बदलने वाला है। अगर आप भी घर बैठे सिलेंडर मंगवाते हैं तो यह खबर जरूर पढ़े...   

आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा, जिससे गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंच सकें। इसे सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने ये नई व्यवस्था लागू की है। बता दें कि इस कदम से अब जब 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें OTP बताना होगा।

आपको बता दें कि सरकार ने यह कदम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू करने जा रही है। इसके अंतर्गत आप जैसे ही सिलेंडर बुक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो उन्हें ओटीपी बताना होगा। बिना ओटीपी साझा किए आपको एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा।

आपको बता दें कि फिलहाल यह प्रोजेक्ट जयपुर और तमिलनाडु के कोयंबटूर में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया है। जिसके अब इसका विस्तार नवंबर, 2020 में देश में 100 स्मार्ट शहरों  किया जाएगा।  

 
ध्यान देने योग्य बातें

अगर आपका घर 100 स्मार्ट सिटी में है और आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड नहीं है या फिर नंबर बदल गया है तो आप तुरंत अपने नंबर को अपडेट करवा लें। इसके अलावा डिलीवरी ब्वॉय को एक ऐप की सुविधा दी जाएगी, जुससे आप डिलिवरी के वक्त उस ऐप की मदद से अपना मोबाइल नंबर डिलिवरी ब्वॉय को अपडेट करा सकते हैं।

From around the web