दुनिया के शक्तिशाली केंद्रीय बैंक से आगे भारतीय रिजर्व बैंक, रचा इतिहास 

 

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक दुनिया का सबसे बड़ा बैंक बन गया है। यह उपलब्धि उसने हासिल की है Twitter पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने की वजह से।आरबीआई इस मील के पत्थर को छूने वाला पहला केंद्रीय बैंक बन गया है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के टि्वटर पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख के पार हो गई है रिजर्व बैंक की उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक है।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर 10 लाख फॉलोअर्स के साथ रिजर्व बैंक ने अमेरिका के यूएस फेडरल रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक यूसीबी को पीछे छोड़ दिया है।आरबीआई के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध हालिया जानकारी के मुताबिक '@RBI' ट्विटर हैंडल को फॉलो करने वालों की संख्या 10 लाख हो गई है।


 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को एक ट्वीट कर कहा, ''आरबीआई ट्विटर अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या आज 10 लाख हो गई। मील का एक नया पत्थर। आरबीआइ के मेरे सहकर्मियों को बधाई।'' इसके विपरीत दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक US Federal Reserve के फॉलोअर्स की संख्या महज 6.67 लाख पर है। वहीं, यूरोपियन सेंट्रल बैंक के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या 5.91 लाख पर है। 

यूएस फेड रिजर्व मार्च, 2009 से ट्विटर पर है। दूसरी ओर यूरोपियन सेंट्रल बैंक अक्टूबर 2009 से माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर सक्रिय है। भारतीय रिजर्व बैंक जनवरी, 2012 से ट्विटर पर सक्रिय है। वहीं, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास एक अलग ट्विटर हैंडल से इस माइक्रो-ब्लागिंग वेबसाइट पर सक्रिय हैं। उनके फॉलोअर्स की संख्या 1.35 लाख है। 

मार्च, 2019 में फॉलोअर्स की संख्या 3,42,000 पर थी, जो मार्च 2020 में बढ़कर 7,50,000 पर पहुंच गई। एक अधिकारी ने बताया कि सात सप्ताह के लॉकडाउन की शुरुआत के बाद आरबीआई के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या में 1.5 लाख से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। चालू वित्त वर्ष में 2.5 लाख नए यूजर्स ने ट्विटर पर '@RBI' को फॉलो किया है। आरबीआई का 'RBI Says' नाम से एक और ट्विटर हैंडल है और केंद्रीय बैंक ने इसी नाम से एक फेसबुक पेज की भी शुरुआत की है।

From around the web