Facebook ने पिछले महीने किया था बदलाव का ऐलान, Instagram और Messenger में हुआ बदलाव

 

नई दिल्ली : Facebook ने पिछले महीने ही ऐलान किया था कि वो Cross Platform Messaging के तहत Instagram और Messenger में बड़ा बदलाव करेगा, जिसका अब Update आना शुरू हो गया है। गौरतलब है कि App Update करने के बाद मैसेजिंग का एक्सपीरिएंस पूरी तरह से बदल जाएगा। हालाँकि अपडेट आने के बावजूद आप पुराना Instagram यूज करते रह सकते हैं। इसके लिए आपको नए अपडेट को ऑप्ट आउट करने का ऑप्शन मिलेगा।

Instagram में होंगे ये बदलाव:-

1) इंस्टाग्राम के नए अपडेट के तहत इंस्टाग्राम के मैसेज ऑप्शन को मैसेंजर की तरह कर दिया गया है, जिससे अब इंस्टाग्राम का इनबॉक्स मैसेंजर की तरह लगेगा और यहाँ भी मैसेंजर का ही आइकॉन दिखेगा।

2) आपको बता दें कि Instagram के मैसेज ऑप्शन में कई नए फ़ीचर्स लाए गए हैं, जिससे अब आप थीम बदल सकते हैं, किसी एक मैसेज का रिप्लाई कर सकते हैं, ख़ुद से ग़ायब होने वाले मैसेज भी भेज सकते हैं और हर मैसेज पर ईमोजी के साथ रिएक्ट कर सकते हैं।

3) बता दें कि इंस्टाग्राम पर एक दूसरे के साथ वीडियो देखने का भी ऑप्शन दिया गया है। इसके लिए आपको अलग से ऐप नहीं डाउनलोड करना होगा। चैट कलर भी बदल सकते हैं।

4) इसके साथ ही आप मैसेंजर से इंस्टाग्राम और इंस्टाग्राम से मैसेंजर में मैसेज कर सकते हैं । लेकिन कंपनी ने कहा कि दोनों इनबॉक्स को मर्ज़ नहीं किया जा रहा है।

Messenger में आया ये बड़ा बदलाव:-

अगर आप अभी अपना मैसेंजर ओपन करते हैं तो संभव है कि आपसे क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेंजिंग चुनने का ऑप्शन मिले। आपको बता दें कि कंपनी ने इसका भी अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है। बता दें कि भारत में अब मैसेंजर्स को भी Update मिल रहा है। हालाँकि आपके पास इस क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म फ़ीचर को स्किप करने का भी ऑप्शन है, अगर आप चाहें तो इसे स्किप कर सकते हैं या यूज भी कर सकते हैं।

क्रॉस ऐप मैसेजिंग क्या है :-

आपको बता दें कि फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने पिछले ही साल मैसेंजर और इंस्टा को मर्ज करने का ऐलान किया था। हालांकि ये आप पर डिपेंड होगा कि आप ये बदलाव चाहते हैं या नहीं।

1) फ़ेसबुक मैसेंजर में दिए गए क्रॉस ऐप फ़ीचर को एनेबल करने के बाद यूज़र्स मैसेंजर से इंस्टाग्राम यूज़र्स के साथ वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे।

2) इस फ़ीचर के तहत फ़ेसबुक से डायरेक्ट यूज़र्स इंस्टाग्रम यूज़र्स के साथ पोस्ट भी शेयर कर पाएंगे।

3) इंस्टाग्राम यूज़र्स, यानी जिनके पास इंस्टाग्राम का अकाउंट है, वो फ़ेसबुक मैसेंजर यूज़र्स को इंस्टा से ही सर्च कर पाएँगे और रिक्वेस्ट भेज पाएंगे।

4) फ़ेसबुक अकाउंट यूज़र्स फ़ेसबुक से ही इंस्टाग्राम यूज़र्स से कनेक्ट हो सकेंगे।

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम यूज़र्स को फ़ेसबुक मैसेंजर से डायरेक्ट सर्च करके मैसेज किया जा सकेगा। हालांकि प्राइवेसी कंट्रोल के तहत आप चाहें तो ये सेट कर सकते हैं कि फ़ेसबुक से मैसेज कोई कर सकता है या नहीं।

Facebook में क्या नहीं बदलेगा?

Facebook के अनुसार क्रॉस ऐप मैसेजिंग आने से स्टोरी और पोस्ट कौन देख सकता है इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। स्टोरी और पोस्ट पहले जैसे ही काम करते रहेंगे। आपको बता दें कि फ़ेसबुक मैसेंजर में इंस्टाग्रम के चैट्स नहीं दिखेंगे और इसी तरह से इंस्टाग्राम इनबॉक्स में फ़ेसबुक मैसेंजर के चैट्स नहीं दिखेंगे।

From around the web