75 हजार रुपए में खरीदी गई एक किलो चाय, ये है वो खास वजह...

 

गुवाहाटी: असम (Assam) में नीलामी के दौरान एक चाय 75 हजार रुपए प्रति किलोग्राम बिकी। दुनिया भर में मशहूर इस चाय का नाम मनोहारी गोल्ड स्पेशियलिटी टी (Manohari Gold Speciality Tea) है। गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (GTAC) में गुरुवार को यह चाय 75 हजार रुपए प्रति किलोग्राम बिकी। गुवाहाटी टी ऑक्शन बॉयर्स एसोसिएशन (GTABA) के मुताबिक, एक साल के अंतराल के बाद यह चाय सबसे ज्यादा कीमत पर बिकी है।

यह चाय विष्णु टी कंपनी ने खरीदी है। अब इस चाय की बिक्री कंपनी अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए करेगी। गुवाहाटी टी ऑक्शन बायर्स एसोसिएशन ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के दौरान इस चाय की इतनी ज्यादा कीमत मिलना एक बड़ी उपलब्धि है। मनोहरी टी ए्स्टेट इस चाय के उत्पादन के लिए खास व्यवस्था करता है।

गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (GTAC) का कहना है कि पिछले साल नीलामी में इस चाय को 50 हजार रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बेचा गया था, लेकिन इस बार रिकॉर्ड कीमत मिली। असम की यह चाय अपने खास स्वाद के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। दुनिया के कई देशों में इसकी भारी मांग है।

असम की एक और खास चाय है गोल्डन बटरफ्लाई टी (Golden Butterfly Tea) पिछले साल 75 हजार रुपए प्रति किलोग्राम बेची गई थी। इस चाय का उत्पादन डिकोम टी एस्टेट (Dikom Tea Estate) करता है। इसे गोल्डन बटरफ्लाई नाम इसलिए दिया गया, क्योंकि इस चाय की पत्ती की प्रॉसेसिंग में गोल्डन टिप का इस्तेमाल किया जाता है। इस चाय की मांग भी विदेशों में काफी है। पिछले साल गुवाहाटी टी ऑक्शन में चाय की बिक्री के दो नए रिकॉर्ड बने थे। ऑर्थोडॉक्स गोल्डन टिप टी (Orthodox Golden Tip Tea) की कीमत 75,501 रुपए प्रति किलेाग्राम मिली थी, वहीं मनोहारी गोल्ड टी की कीमत 50,000 रुपए प्रति किलोग्राम मिली थी। इस बार मनोहारी गोल्ड की कीमत ने नई ऊंचाई छू ली।

From around the web