2 अगस्त 2020 : जानिए क्या है आज आपके शहर में Petrol-Diesel की कीमत

 

रिपोर्ट : रितिका आर्या

नई दिल्ली : 1 दिन पहले राजधानी समेत मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रहने के बाद आज यानी 2 अगस्त को भी तेल कंपनियों ने इन तीन शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया है। लगातार दूसरे दिन इन शहरों में राहत का सिलसिला जारी है। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 5 पैसे कम हुए हैं तो वहीं डीजल के दाम में 2 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। याद हो कि दिल्ली सरकार ने 30 जुलाई को डीजल के दाम में 8.36 रुपये की कमी की थी, जिसके बाद राजधानी में डीजल 73.56 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गया था।

प्रमुख महानगरों में ये है कीमत

आज 2 अगस्त को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। वहीं, डीजल की कीमत 73.56 रुपये प्रति लीटर पर स्थित है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, कोलकाता में 82.05 और डीजल 77.06 पर है। मुंबई में पेट्रोल 87.19 और डीजल 80.11 है इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 83.63 और डीजल 78.86 पर है।

एक दिन पहले इन शहरों में बढ़ी कीमत

सरकारी तेल कंपनी ने राजधानी दिल्ली समेत मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतों को जस की तस छोड़ दिया था लेकिन कोलकाता में डीजल 1 पैसा प्रति लीटर महंगा हुआ था। नोएडा में पेट्रोल जहां 6 पैसे महंगा हुआ तो वहीं, डीजल में 4 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा रांची में पेट्रोल एक पैसा प्रति लीटर तो बेंगलुरु में पेट्रोल 7 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ। चंडीगढ़ में पेट्रोल और डीजल दोनों तीन-तीन पैसे महंगा हुआ । इसके साथ ही लखनऊ में पेट्रोल 6 पैसे और डीजल 1 पैसा महंगा हुआ।

पिछले सप्ताह भी 4 दिनों तक नहीं बढ़ी थी कीमतें

पिछले सप्ताह के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सरकारी तेल कंपनियों (Government oil companies) ने लगातार 4 दिनों तक पेट्रोल (Petrol Price stable) और डीजल की कीमतों (Diesel Price) की कीमतों को जस का तस छोड़ दिया था। लेकिन, उसके बाद शनिवार और रविवार को डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। इस सप्ताह सोमवार से लगातार शुक्रवार तक कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ था, लेकिन आज कहीं-कहीं मामूली बदलाव हुए। 

पिछले महीने सिर्फ डीजल ही हुआ है महंगा 

पिछले महीने देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियां सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया। बीते जुलाई के दौरान 10 किस्तों में जो डीजल के दाम बढ़ाए गए। उससे डीजल 1.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो इसमें उस महीने इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर।

From around the web