विश्व बैंक नागालैंड में वैज्ञानिक खेती को सपोर्ट करेगा

कोहिमा, 14 नवंबर (आईएएनएस)। विश्व बैंक की 12 सदस्यीय टीम वैज्ञानिक खेती को समर्थन देने और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए पांच दिवसीय नागालैंड के दौरे पर है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
 
विश्व बैंक नागालैंड में वैज्ञानिक खेती को सपोर्ट करेगा
विश्व बैंक नागालैंड में वैज्ञानिक खेती को सपोर्ट करेगा कोहिमा, 14 नवंबर (आईएएनएस)। विश्व बैंक की 12 सदस्यीय टीम वैज्ञानिक खेती को समर्थन देने और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए पांच दिवसीय नागालैंड के दौरे पर है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रविवार को कोहिमा पहुंची विश्व बैंक की टीम नागालैंड सरकार के अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर चुकी है। विश्व बैंक की टीम ने सोमवार को एन्हांसिंग लैंडस्केप एंड इकोसिस्टम मैनेजमेंट (एलीमेंट) परियोजना के कार्यान्वयन के लिए कोर कमेटी और तकनीकी समिति के साथ बैठक की।

नागालैंड के कृषि उत्पादन आयुक्त वाई. किखेतो सेमा ने विश्व बैंक की टीम को राज्य में कृषि परि²श्य और विभिन्न कृषि पद्धतियों के बारे में बताया। विश्व बैंक के सदस्यों ने विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित एलीमेंट परियोजना के अवलोकन, अवधारणा, कार्यक्षेत्र, तैयारी, सरकारी अनुमोदन, औचित्य, आर्थिक विश्लेषण, डीईए तत्परता फिल्टर और समयसीमा पर विचार-विमर्श किया।

दौरा करने वाली टीम ने भूमि संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक भी की और जीआईएस परिसर का दौरा किया और जीआईएस टीम के साथ भी बैठक की। विश्व बैंक की टीम को दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। जो मंगलवार को चीचामा में झूम (खेती की स्लेश और बर्न विधि) फील्ड, बोके-बोट्सा में नागा इंटीग्रेटेड सेटलल्ड फामिर्ंग-एनआईएसएफ परियोजना, सेंडेन्यू कम्युनिटी बायोडायवर्सिटी रिजर्व, खोनोमा और टैरेस फील्ड, पारंपरिक एग्रोफोरेस्ट्री फील्ड, और जैव विविधता संरक्षित क्षेत्रों का दौरा करेंगे।

वह बुधवार को नागालैंड के मुख्य सचिव जे. आलम से मिलने के अलावा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और कृषि और संबद्ध विभागों के साथ प्रासंगिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। गुरुवार को नागालैंड से रवाना होने से पहले, टीम नागालैंड बांस मिशन, नागालैंड मधुमक्खी पालन और शहद मिशन और चुमौकेदिमा में जैविक बाजार का दौरा करेगी।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम

From around the web