नाबार्ड ने आरआईडीएफ के तहत ओडिशा सरकार को 220.50 करोड़ रुपये मंजूर किए

भुवनेश्वर, 16 नवंबर (आईएएनएस)। नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने ओडिशा सरकार को रूरल इंफ्रास्ट्रक्च र डेवलपमेंट फंड (आरआईडीएफ) के तहत 220.50 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।
 
नाबार्ड ने आरआईडीएफ के तहत ओडिशा सरकार को 220.50 करोड़ रुपये मंजूर किए
नाबार्ड ने आरआईडीएफ के तहत ओडिशा सरकार को 220.50 करोड़ रुपये मंजूर किए भुवनेश्वर, 16 नवंबर (आईएएनएस)। नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) ने ओडिशा सरकार को रूरल इंफ्रास्ट्रक्च र डेवलपमेंट फंड (आरआईडीएफ) के तहत 220.50 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

नाबार्ड ने ग्रामीण क्षेत्र में 57 बाढ़ सुरक्षा परियोजनाओं और एक पुल के निर्माण के लिए निधि स्वीकृत की है। नाबार्ड के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि इन परियोजनाओं से केंद्रपाड़ा, बोलांगीर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, रायगड़ा, बौध, नयागढ़, जाजपुर, खुर्दा और सोनेपुर जिलों को मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य जल संसाधन विभाग एक ग्रामीण पुल के निर्माण से कृषि भूमि, खड़ी फसलों की बहाली/स्थिरीकरण और बाढ़ राहत अभियान प्रदान करने के लिए 32 विभिन्न नदियों/खाड़ियों पर 57 चिन्हित हिस्सों पर नदी के किनारों की सुरक्षा और बहाली के लिए परियोजनाओं को क्रियान्वित करेगा।

बाढ़ सुरक्षा के लिए कार्य की प्रमुख मदों में 50.69 किलोमीटर नदी के तटबंधों की मरम्मत और सु²ढ़ीकरण, लॉन्चिंग एप्रन का निर्माण और तटबंधों के ढलान की स्टोन पैकिंग, तटबंधों को उठाना और मजबूत करना (107.74 किलोमीटर), सीमेंट कंक्रीट गार्ड दीवार का निर्माण, आदि, 93 नए स्पर्स का निर्माण, कुल 57.78 किलोमीटर की लंबाई के लिए तटबंधों पर सड़क का प्रावधान शामिल हैं।

साथ ही जगतसिंहपुर जिले में सांखा क्रीक पर बॉक्स सेल पुल का निर्माण किया जाएगा। पटुआ और बघाड़ी के खेतों में लवणीय प्रवेश को रोकने के लिए क्रीक में क्रमश: जलद्वार हैं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम

From around the web