अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर गिर कर 6.77 फीसदी पहुंची

नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)। खुदरा महंगाई दर सितंबर में 7.41 प्रतिशत से घट कर अक्टूबर में 6.77 प्रतिशत पर आ गई। फिर भी यह लगातार 10वें महीने आरबीआई के 6 प्रतिशत के बैंड से ऊपर बनी हुई है। इसका मुख्य कारण खाद्य पदार्थो की बढ़ी हुई कीमतें हैं।
 
अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर गिर कर 6.77 फीसदी पहुंची
अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर गिर कर 6.77 फीसदी पहुंची नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)। खुदरा महंगाई दर सितंबर में 7.41 प्रतिशत से घट कर अक्टूबर में 6.77 प्रतिशत पर आ गई। फिर भी यह लगातार 10वें महीने आरबीआई के 6 प्रतिशत के बैंड से ऊपर बनी हुई है। इसका मुख्य कारण खाद्य पदार्थो की बढ़ी हुई कीमतें हैं।

हालांकि अक्टूबर में खाद्य महंगाई दर पिछले महीने के 8.6 प्रतिशत से गिरकर 7.01 प्रतिशत हो गई, लेकिन मांस, अंडे, दूध, सब्जियां और अनाज की कीमतें बढ़ीं हैं।

हालांकि अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर तीन महीने के निचले स्तर पर है जो सितंबर में पांच महीने के उच्च स्तर 7.41 फीसदी पर थी।

हाल ही में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने 3 नवंबर को एक बैठक की, जिसमें केंद्रीय बैंक की 6 प्रतिशत से कम की सीमा के भीतर मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने में केंद्र को दिए जाने वाले जवाब पर चर्चा की गई।

--आईएएनएस

एसकेपी

From around the web